Earthquake in Delhi-NCR: नेपाल में कांपी धरती, 6 की मौत; झटकों से हिला दिल्ली-एनसीआर
Advertisement
trendingNow11432064

Earthquake in Delhi-NCR: नेपाल में कांपी धरती, 6 की मौत; झटकों से हिला दिल्ली-एनसीआर

EarthQuake in Nepal: दिल्ली-एनसीआर मंगलवार देर रात भूकंप के तेज झटकों से हिल गए. भूकंप का केंद्र नेपाल में था. ये झटके देर रात 1 बजकर 57 मिनट पर महसूस किए गए.

Earthquake in Delhi-NCR: नेपाल में कांपी धरती, 6 की मौत; झटकों से हिला दिल्ली-एनसीआर

Earthquake News: दिल्ली-एनसीआर मंगलवार देर रात भूकंप के तेज झटकों से हिल गए. भूकंप का केंद्र नेपाल में था, जहां छह लोगों के मरने की खबर है. स्‍थानीय पुलिस के मुताबिक नेपाल के डोटी (Doti) जिले में एक मकान ढहने से छह लोगों की मौत हो गई. नेपाल और मणिपुर में 6.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके देर रात 1 बजकर 57 मिनट पर महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी.

 देर रात आए इस भूकंप के बाद लोग दहशत में आ गए और घरों से बाहर निकलकर खड़े हो गए. लोगों को आफ्टर शॉक का खतरा भी सता रहा था. लखनऊ और दिल्ली में करीब 5.7 तीव्रता वाले भूकंप के झटके लगे. 

रात को सो रहे लोगों के बेड और सीलिंग फैन अचानक हिलने लगे, जिसके बाद खौफ पसर गया. लोग फोन कर अपनों की खैरियत पूछने लगे. जानकारी के मुताबिक 6.3 तीव्रता वाले इस भूकंप का सबसे ज्यादा असर नेपाल में पड़ने की आशंका जताई जा रही है. नेपाल, भारत के अलावा चीन में भी भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किए. 

 नेपाल में 5 घंटे में 3 बार भूकंप

नेपाल में धरती लगातार कांप रही है. पिछले 5 घंटे में वहां 3 भूकंप आ चुके हैं. पहला रात 8 बज कर 52 मिनट पर आया था, जिसकी तीव्रता 4.9 थी. दूसरा 3.5 तीव्रता वाला भूकंप रात 9 बज कर 41 मिनट पर आया. इसके बाद देर रात 1 बज कर 57 मिनट पर तीसरी बार भूकंप के झटके लगे. नेपाल में रात 2.12 बजे आए एक और भूकंप से डोटी जिले में एक घर गिर गया, जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई. इससे पहले 5 से कम तीव्रता के भूकंप पिछले 24 घंटे में आ चुके हैं, जिसका केंद्र नेपाल और मिजोरम रहे हैं. दिल्ली सिस्मिक जोन 4 में है. यहां 5 से ऊपर का भूकंप इमारतों के लिए खतरनाक माना जाता है. देर रात आए भूकंप की तीव्रता 6.3 थी. लिहाजा दिल्ली के लिए ये भूकंप बड़े खतरे की घंटी जैसा था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news