स्कूली स्तर से छात्र जिम्मेदार वोटर बनना सीखें: चुनाव आयोग
Advertisement

स्कूली स्तर से छात्र जिम्मेदार वोटर बनना सीखें: चुनाव आयोग

चुनाव आयोग चाहता है कि माध्यमिक स्कूली स्तर से छात्र जिम्मेदार मतदाता बनना सीखें।

नयी दिल्ली: चुनाव आयोग चाहता है कि माध्यमिक स्कूली स्तर से छात्र जिम्मेदार मतदाता बनना सीखें।

चुनाव आयोग ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से कहा है कि वह माध्यमिक स्कूली स्तर पर ‘चुनावी साक्षरता’ का पाठ्यक्रम पेश करे ताकि 15 से 17 वर्ष के छात्रों को शिक्षित किया जा सके और जो 18 वर्ष के होने पर वोट डालने के पात्र होंगे। आयोग ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से कहा है कि जब तक कि यह विषय पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं बनता है तब तक मंत्रालय एनसीईआरटी से चुनाव एवं चुनावी प्रक्रिया पर एक पुस्तिका लाने को कहे जिसे उपयुक्त स्तर पर स्कूलों में पूरक पाठ्य सामग्री की सूची में शामिल किया जा सकता है।

पिछली जुलाई में मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर को पत्र लिखकर उनसे पाठ्यक्रम में ‘चुनावी साक्षरता’ के विषय को शामिल करने का आग्रह किया था। जैदी ने अपने पत्र में कहा था, ‘ऐसा महसूस किया जा रहा है कि सुनियोजित ढंग से चुनावी साक्षरता का पाठ्यक्रम पेश किये जाने से चुनावी साक्षरता को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। इसलिए चुनाव आयोग माध्यमिक स्कूली स्तर पर इसे पाठ्यक्रम में शामिल करने का प्रस्ताव करती है और अगर जरूरी हो तब उच्च स्तर पर भी इसे शामिल किया जाए।’ 

अगस्त में जावडेकर ने इसका जवाब देते हुए कहा कि चुनाव आयोग के आग्रह पर एनसीईआरटी के साथ विचार विमर्श किया गया जो देश में राष्ट्रीय स्कूली पाठ्चर्या ढांचा तैयार करती है। जावडेकर ने कहा था, ‘एनसीईआरटी की वर्तमान पाठ्य सामग्री राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचा 2005 पर आधारित है। चुनाव आयोग के सुझाव पर उस समय विचार किया जायेगा जब एनसीईआरटी पाठ्यक्रम की अगली समीक्षा करेगी।’ उन्होंने कहा था कि मैं यह बताना चाहता हूं कि मंत्रालय अभी नयी शिक्षा नीति तैयार करने की प्रक्रिया में है।

उन्होंने कहा था कि एनसीईआरटी द्वारा राजनीतिक विज्ञान की वर्तमान पाठ्यपुस्तक में चुनावी प्रक्रिया के बारे में अनेक बातें कही गई हैं। जैदी ने एक बार फिर से केंद्रीय मंत्री को चिमहामेधा लिखी है और उनसे अस्थायी पहल करते हुए तब तक चुनाव एवं चुनावी प्रक्रिया पर पुस्तिका तैयार करने का आग्रह किया है।

Trending news