धनशोधन मामला : सात दिन की ईडी हिरासत में पहुंचे पारसमल लोढा
Advertisement
trendingNow1313379

धनशोधन मामला : सात दिन की ईडी हिरासत में पहुंचे पारसमल लोढा

शहर की एक अदालत ने आज 25 करोड़ रूपये से अधिक के पुराने नोट नये में कथित रूप से बदलने के संबंध में गिरफ्तार कोलकाता के एक कारोबारी को सात दिन की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश संजीव जैन ने ईडी को कारेाबारी पारस एम लोढा को हिरासत में लेने की मंजरी दी। लोढा को शेखर रेड्डी और रोहित टंडन मामलों में 25 करोड़ रूपये से अधिक के पुराने नोट नये में बदलने के संबंध में पूछताछ के बाद बुधवार को गिरफ्तार किया गया था।

धनशोधन मामला : सात दिन की ईडी हिरासत में पहुंचे पारसमल लोढा

नई दिल्ली : शहर की एक अदालत ने आज 25 करोड़ रूपये से अधिक के पुराने नोट नये में कथित रूप से बदलने के संबंध में गिरफ्तार कोलकाता के एक कारोबारी को सात दिन की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया। अदालत ने कहा कि धन के स्रोतों का पता लगाने के लिए उसके हिरासत की जरूरत है।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश संजीव जैन ने ईडी को कारेाबारी पारस एम लोढा को हिरासत में लेने की मंजरी दी। लोढा को शेखर रेड्डी और रोहित टंडन मामलों में 25 करोड़ रूपये से अधिक के पुराने नोट नये में बदलने के संबंध में यहां पूछताछ किये जाने के बाद कल गिरफ्तार किया गया था।

ईडी ने लोढा की 14 दिन की हिरासत मांगने वाली याचिका में कहा कि इस मामले में शामिल अंतरराष्ट्रीय एवं हवाला आपरेटरों के नामों तथा अन्य जानकारी तथा धन शोधन रोकथाम कानून के तहत धन शोधन का अपराध करने वाले का पता लगाने के लिए उनकी हिरासत में पूछताछ की जरूरत है।

ईडी की ओर से पेश विशेष लोक अभियोजक विकास गर्ग ने कहा कि लोढा की हिरासत आगे की जांच के लिए जरूरी है क्योंकि मामला बहुत महत्वपूर्ण चरण में है। रेड्डी मामला चेन्नई से जुड़ा है जहां आयकर विभाग ने 142 करोड़ रूपये से अधिक की सबसे बड़ी रकम जब्त की थी वहीं दिल्ली पुलिस और आईटी विभाग ने यहां वकील रोहित टंडन की एक विधि फर्म के पास से 13.5 करोड़ रूपये जब्त किये। रेड्डी को कल सीबीआई ने गिरफ्तार किया था।

अधिकारियों ने कारोबारी की पहचान पारस एम लोढ़ा के तौर पर की है और बताया कि मामले में पूछताछ के बाद कल उन्हें यहां गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि एक लुकआउट सकुर्लर के आधार पर सबसे पहले कल ईडी के अधिकारियों ने मुंबई में लोढ़ा से पूछताछ की। लोढ़ा विमान के जरिए वहां से फरार होने की कोशिश में थे।

बताया जा रहा है कि लोढ़ा मलेशिया भागने की फिराक में था। उन्होंने बताया कि जांच एजेंसी ने उसे ‘शेखर रेड्डी और रोहित टंडन मामलों में 25 करोड़ रुपये से अधिक के पुराने नोटों को नए नोट में बदलने से संबद्ध मामले में’ गिरफ्तार किया।

धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत लोढ़ा की हिरासत हासिल करने के उद्देश्य से ईडी उन्हें यहां की एक अदालत में पेश करेगी। रेड्डी मामला चेन्नई से जुड़ा है जहां आयकर (आई-टी) विभाग ने 142 करोड़ रुपये से अधिक की आय से अधिक संपत्ति का सबसे बड़ा खुलासा किया है। दिल्ली और आई-टी ने यहां की एक विधि कंपनी से साढ़े 13 करोड़ रुपये जब्‍त किए थे। रेड्डी को कल सीबीआई ने गिरफ्तार किया था।

Trending news