दिसंबर में ही यूपी का दौरा करेगी चुनाव आयोग की टीम, तारीखों का जल्द होगा ऐलान
Advertisement
trendingNow11047662

दिसंबर में ही यूपी का दौरा करेगी चुनाव आयोग की टीम, तारीखों का जल्द होगा ऐलान

यूपी में इस बार चुस्त सुरक्षा व्यवस्था और कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए विधान सभा चुनाव कार्यक्रम छोटा रखने की योजना है. ऐसे में चुनाव आयोग लंबे वक्त तक चुनाव प्रक्रिया को नहीं खींचना चाहता. 

साल 2022 में पांच राज्यों में होंगे विधान सभा चुनाव

नई दिल्ली: अगले साल होने वाले पांच राज्यों के विधान सभा चुनाव के लिए न सिर्फ राजनीतिक दलों बल्कि चुनाव आयोग ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. बुधवार को चुनाव आयोग का एक दल मुख्य चुनाव आयुक्त की अगुवाई में 2 दिन के पंजाब दौरे पर जाएगा और इस दौरान वहां तैयारियों का जायजा लिया जाएगा.

  1. बुधवार से शुरू होगा पंजाब का दौरा
  2. यूपी विजिट भी करेगी EC की टीम
  3. जनवरी में हो सकता है तारीखों का ऐलान

दिसंबर के आखिर में यूपी दौरा

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस कड़ी में चुनाव आयोग की टीम दिसंबर के आखिर में उत्तर प्रदेश का दौरा कर सकती है. इससे पहले उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा का दौरा कर आयोग की टीम आगामी विधान सभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेगी और राज्य के अधिकारियों के साथ मीटिंग करेगी.

ये भी पढ़ें: शिवसेना+एनसीपी+कांग्रेस एक तरफ फिर भी अकेले BJP पड़ी भारी, लहराया 'भगवा'

माना जा रहा है कि जनवरी के पहले सप्ताह में 5 राज्यों के विधान सभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. जानकारी के मुताबिक इस बार यूपी विधान सभा चुनाव 5 से 6 चरणों में कराया जा सकता है जो कि आम तौर पर 7 या 8 चरणों का होता रहा है.

5-6 चरणों में हो सकता है चुनाव

यूपी में इस बार चुस्त सुरक्षा व्यवस्था और कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए चुनाव कार्यक्रम छोटा रखने की योजना है. ऐसे में चुनाव आयोग लंबे वक्त तक चुनाव प्रक्रिया को नहीं खींचना चाहता. वहीं पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड जैसे राज्यों में एक चरण में ही चुनाव संपन्न कराया जा सकता है. इन सभी राज्यों में साल 2017 में पिछला विधान सभा चुनाव हुआ था ऐसे में अगले साल फरवरी-मार्च तक यहां चुनाव संपन्न कराने हैं.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news