पूरा कश्मीर भारत का है, पाकिस्तान से नहीं होगी किसी तरह की बातचीत : वीके सिंह
Advertisement
trendingNow1503586

पूरा कश्मीर भारत का है, पाकिस्तान से नहीं होगी किसी तरह की बातचीत : वीके सिंह

इमरान ख़ान के कश्मीर वाले ट्वीट पर जनरल वीके सिंह ने कहा कि पूरा का पूरा कश्मीर हमारा है. कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है.

भारत-पाकिस्तान के मुद्दे पर वीके सिंह ने जी मीडिया के साथ खास बातचीत की. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने जी मीडिया से बातचीत में कहा है कि पाकिस्तान से बातचीत नहीं होगी. बम धमाकों और गोलियों की आवाज के बीच पाकिस्तान से बातचीत नहीं हो सकती है. साथ ही उन्होंने कहा कि जो हमें छेड़ेगा, हम उसे छोड़ेंगे नहीं. पाकिस्तान के साथ युद्ध के सवाल पर उन्होंने कहा कि परिस्थिति के अनुसार हमारी सेना किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है. जो भी चुनौती आएगी, उसका बखूबी सामना होगा.

इमरान ख़ान के कश्मीर वाले ट्वीट पर जनरल वीके सिंह ने कहा कि पूरा का पूरा कश्मीर हमारा है. कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. कश्मीर की समस्या कुछ भी नहीं है. पाक ज़बरदस्ती 1947 से एक गलत राह पर खड़ा है और बार-बार किसी झूठ को बोलने से वह सच नहीं बनता. कश्मीर भारत का है और भारत का ही रहेगा. 

पाकिस्तान के F-16 विमान पर अमेरिका द्वारा रिपोर्ट मांगने पर वीके सिंह ने कहा कि किसी भी संधी में एंड टू एंड यूजर एग्रीमेंट होता है. अगर पाकिस्तान ने उसका उल्लंघन किया है तो ये अमेरिका के ऊपर है कि वो क्या करता है?

उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया में पाकिस्तान अलग-थलग पड़ चुका है. भारत को आतंकवाद के खिलाफ़ बड़ी सफलता मिल रही है. आज ज़्यादातर देशों का समर्थन आतंक के ख़िलाफ़ हमें मिला हुआ है. जो देश आतंकवाद को पनाह देता है, आतंकवादियों की मदद करता है, जब उसके ख़िलाफ़ दुनिया एकजुट होकर कार्रवाई करेगी तो आतंकवाद खत्म होगा.

पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की नीतियां कैसे चलती हैं, आज तक किसी को नहीं मालूम है. कई लोग कहते हैं कि पाक की सरकार उनकी फ़ौजें चलाती हैं. यह कहना मुश्किल है कि आंतकवाद के ख़िलाफ पाक की चुनी हुई सरकार क्या कार्रवाई करेगी. हम चाहते हैं कि पाक कार्रवाई करे, आतंकवाद सभी के लिए एक भयानक चीज़ है. इसलिए उसका कोई समर्थन नहीं करे.

पाकिस्तान की नीतियां किसी को नहीं पता है. मैं पाक से कहना चाहूंगा कि आतंकवाद उस तरीके से है कि जैसे आप किसी बाघ के ऊपर बैठ गए हैं, बाघ कब आपको खा जाएगा, पता नहीं. बाघ पर बैठना तो बड़ा अच्छा लग रहा होगा, लेकिन जब बाघ खाएगा तो क्या करोगे? आतंकवाद से पाक को भी नुकसान होगा, हमें तो नुकसान हो रहा है. 

क्या चीन मसूद अज़हर के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत का समर्थन करेगा? इस सवाल पर विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि जो भी देश आतंकवाद से लड़ना चाहता है और उसे समाप्त करना चाहता है. वे सभी देश हमारी मदद करेंगे. 

एयर स्ट्राईक पर सबूत मांगने वालों पर जनरल वीके सिंह ने निशाना साधा और कहा कि ज़्यादातर नेता कांग्रेस के हैं. जिनके अगुवा शायद नहीं चाहते हैं कि जो कार्रवाई हुई है, जिससे देश की साख बढ़ी है, उससे लोगों को ऐसा लगे कि कांग्रेस के समय जो चीज़ नहीं होती थी, वो अब हो रही है. मैं सिर्फ एक ही चीज़ कहना चाहूंगा कि यह समस्या पूरे देश की है. इस में समस्त दलों को एकजुट होकर और भारत की जनता के साथ मिलकर सेना का समर्थन करना चाहिए. ये फालतू जो सवाल उठा रहे हैं, इनकी सोच विकृत हो गई है.

Trending news