...तो क्‍या August में आ जाएगी COVID-19 की तीसरी लहर? विशेषज्ञों ने कही है ये बात

विशेषज्ञों ने देश में अगस्‍त में COVID-19 की तीसरी लहर (Third Wave) आने की चेतावनी दे दी है. साथ ही इस दौरान रोजाना एक से डेढ़ लाख नए केस दर्ज होने की भविष्‍यवाणी (Prediction) की है. 

...तो क्‍या August में आ जाएगी COVID-19 की तीसरी लहर? विशेषज्ञों ने कही है ये बात
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: लगातार 6 दिन से देश में कोविड-19 के दर्ज हो रहे 40 हजार से ज्‍यादा नए मामले पहले ही चिंता का सबब बने हुए हैं, उस पर विशेषज्ञों (Experts) ने अगस्‍त (August 2021) में भारत में कोरोना की तीसरी लहर आने की चेतावनी भी दे दी है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में हैदराबाद और कानपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के प्रमुख शोधकर्ताओं का हवाले से कहा गया है कि COVID-19 की संभावित तीसरी लहर (Third Wave) अगस्‍त में ही भारत (India) में दस्‍तक दे सकती है. ये चेतावनी खौफनाक है क्‍योंकि देश अभी कोरोना की दूसरी लहर से ही नहीं उबर पाया है. 

अक्‍टूबर में पहुंचेगी पीक पर 

आईआईटी के रिसर्चर्स मथुकुमल्ली विद्यासागर और मनिंद्र अग्रवाल ने कहा है कि इस संभावित तीसरी COVID-19 लहर का पीक अक्‍टूबर में आएगा. अगस्‍त में ही तीसरी लहर के कारण देश में रोजाना कम से कम 1 लाख मामले दर्ज होंगे, जो कि डेढ़ लाख तक भी जा सकते हैं. COVID-19 मामलों में यह वृद्धि कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर को आगे बढ़ाएगी, जो अक्टूबर में पीक पर पहुंच सकती है. केरल और महाराष्‍ट्र के बढ़ते कोरोना मामले इन स्थितियों को और बिगाड़ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Corona Vaccination: स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने कसा राहुल गांधी पर तंज, कहा- टीकों की कोई कमी नहीं

VIDEO

नहीं होगी दूसरी लहर जितनी खतरनाक 

हालांकि कई शोधकर्ताओं ने गणितीय मॉडल से गणना के आधार पर कहा है कि कोविड की तीसरी लहर दूसरी लहर जितनी भयावह नहीं होगी. दूसरी लहर में देश में रोजाना दर्ज हुए नए मामलों की संख्‍या 4 लाख के पार तक पहुंच गई थी. साथ ही चिकित्सा विशेषज्ञों ने यह भी चेतावनी दी है कि कोविड का डेल्टा वैरिएंट वैक्‍सीन लगवा चुके लोगों द्वारा भी फैलाया जा सकता है, जो संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी कर सकते हैं. 

बता दें कि पिछले 24 घंटों में ही देश में कोरोना के 41,831 नए केस दर्ज हुए हैं. इसके साथ ही अब देश में एक्टिव केस की संख्‍या बढ़कर 4.10 लाख हो गई है. वहीं इन्‍हीं 24 घंटों में 541 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद कोरोना के कारण जान गंवाने लोगों का आंकड़ा 4,24,351 पर पहुंच गया है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.