Farmers Protest LIVE: 'अन्नदाता' पर सरकार का मंथन, Rajnath Singh बोले- 'किसानों से बात करने को तैयार'
Advertisement
trendingNow1806270

Farmers Protest LIVE: 'अन्नदाता' पर सरकार का मंथन, Rajnath Singh बोले- 'किसानों से बात करने को तैयार'

किसान आंदोलन (Farmers Protest) का आज 19वां दिन है लेकिन इस डेडलॉक का कोई समाधान निकलता दिख नहीं रहा. दिल्ली के सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) और टीकरी बॉर्डर पर संयुक्त मोर्चा के 40 किसान नेता उपवास पर बैठे हैं. शाम 5 बजे तक भूख हड़ताल जारी रहेगी.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो) | फोटो साभार: रॉयटर्स

नई दिल्ली: किसान आंदोलन (Farmers Protest) का आज 19वां दिन है लेकिन इस डेडलॉक का कोई समाधान निकलता दिख नहीं रहा. दिल्ली के सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) और टीकरी बॉर्डर पर संयुक्त मोर्चा के 40 किसान नेता उपवास पर बैठे हैं. शाम 5 बजे तक भूख हड़ताल जारी रहेगी. गाजीपुर समेत सभी टोल प्लाजा पर भी किसान भूख हड़ताल पर बैठे हैं. इसके अलावा देशभर के जिला मुख्यालयों पर भी धरना दिया जा रहा है. दिल्ली सरकार के मंत्री और विधायक भी धरने पर बैठे हैं. पढ़ें इस बड़ी खबर का Live updates: 

- किसानों के आंदोलन पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा, 'सरकार खुले मन से किसानों के साथ बातचीत के लिए तैयार है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मिले किसानों के 10 नेताओं ने कृषि कानूनों का समर्थन किया है.'

- किसान की भूख हड़ताल जारी है. इसी बीच हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से उनके आवास पर मुलाकात की. हरियाणा में चल रही और विभिन्न प्रस्तावित परियोजनाओं पर चर्चा की. 

- किसान आंदोलन के समर्थन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का उपवास जारी है. मंत्री और विधायक भी धरने पर बैठे हैं. केजरीवाल ने ट्विटर पर लिखा- किसानों की जीत होगी. 

- कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि जिद पर अड़ने से समाधान नहीं होता. बातचीत करने से ही समाधान निकलता है. कृषि बिल किसानों के हित में है. सरकार किसानों से बातचीत के लिए तैयार है. 

- किसान आंदोलन पर सरकार के मंत्रियों का मंथन जारी है. गृह मंत्री अमित शाह और कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर के बीच बैठक जारी है. सूत्रों के मुताबिक, सरकार की आगे की रणनीति पर चर्चा हो रही है. 

- गाजीपुर बॉर्डर पर आंदोलनकारी किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद हाईवे पर जाम लगाया.  प्रदर्शनकारी NH-24 पर धरने पर बैठे हैं. 

- आंदोलनकारी किसानों ने जामिया के छात्रों को वापस भेजा. जामिया के छात्र किसानों को समर्थन देने गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे थे. जामिया मिल्लिया के कुछ छात्र डफली लेकर पहुंचे थे. किसानों ने छात्रों को मंच नहीं दिया. किसानों और छात्रों के बीच कहासुनी हुई. किसानों ने जामिया के छात्रों को वापस भेजा. 

- भारतीय किसान यूनियन का ऐलान किया. यूनियन ने कहा कि किसी भी देश विरोधी संगठनों को शामिल नहीं होने दिया जाएगा. 

- दिल्ली बॉर्डर से किसानों को हटाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 16 दिसंबर को सुनवाई होगी. लोगों को हो रही परेशानी और कोरोना संक्रमण फैलने की दलील दी गई है. 

LIVE टीवी: 

 

- दिल्ली-जयपुर हाइवे एक तरफ बंद किया गया. जयपुर से दिल्ली आने वाली सड़क का ट्रैफिक डायवर्ड किया गया है. जयपुर से दिल्ली जाने वाली जरूरी गाड़ियों को ही जाने दिया जा रहा है. शाहजापुर हरियाणा राजस्थान बॉर्डर पर किसान धरने पर बैठे हैं. 

- आज दिल्ली बॉर्डर पर NH 24, दिल्ली का टीकरी बॉर्डर, सिंघु बॉर्डर, औचंदी बॉर्डर, प्याऊ मनियारी, सबोली, मंगेश बॉर्डर बंद है.

- दिल्ली का आनंद विहार, दिल्ली-नोएडा DND, दिल्ली-नोएडा चिल्ला बॉर्डर, दिल्ली का भोपारा बॉर्डर और अप्सरा बॉर्डर खुला है. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news