खरीफ पर समर्थन मूल्य बढ़ने से किसानों को लाभ मिलेगा : इफको
Advertisement

खरीफ पर समर्थन मूल्य बढ़ने से किसानों को लाभ मिलेगा : इफको

केंद्र सरकार ने खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में उत्पादन लागत पर 50 फीसदी लाभ के साथ वृद्धि की घोषणा की है.

इफको ने सरकार द्वारा खरीफ के समर्थन मूल्य में वृद्धि किए जाने का स्वागत किया है

नई दिल्ली : विश्व का सबसे बड़ी उर्वरक सहकारिता संस्था इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड यानी इफको ने केंद्र सरकार द्वारा खरीफ फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने के फैसले का स्वागत किया है. इफको ने इसे एक ऐतिहासिक फैसला बताते हुए कहा है कि सरकार के इस कदम से निश्चित ही 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी. 

इफको के एमडी और सीईओ डॉ. यूएस अवस्थी ने कहा कि इफको ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी के रूप में काम कर रहा है और इफको किसानों को उनकी बेहतर उपज के लिए उच्च क्वालिटी का कृषि इनपुट प्रदान करता है और इसके लिए हम प्रतिबद्ध भी हैं.
 
अवस्थी ने कहा, 'हमारा एकमात्र उद्देश्य किसानों के सामाजिक सुरक्षा ढांचे को मजबूत करना है जो उनके जीवन को और बदल देगा. 2017 में सहकारी समिति के स्वर्णिम जयंती वर्ष के अवसर पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उर्वरकों, उन्नत तकनीकों और कम नकद लेनदेन के सही उपयोग पर कृषि समुदाय को ट्रेंड करने के प्रयासों और पहल के लिए इफको की प्रशंसा की है.'
बता दें कि आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने बुधवार को फसल वर्ष 2018-19 (जुलाई-जून) की खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में उत्पादन लागत पर 50 फीसदी लाभ के साथ वृद्धि की घोषणा की. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार ने किसानों को उनकी फसलों की लागत का डेढ़ गुना एमएसपी देने का ऐतिहासिक फैसला किया है, जिससे अर्थव्यवस्था को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा.

किसानों की मदद के लिए डिजिटल तरीके को बढ़ावा देगा IFFCO

गृहमंत्री ने कहा कि एमएसपी ए-2 और एफएल के योग के आधार पर होगा, जोकि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश की लागत संकल्पना पर आधारित है. केंद्र सरकार को एमएसपी में बढ़ोतरी से 15,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च करना होगा. 

उन्होंने कहा कि कृषि लागत और मूल्य आयोग (सीएसीपी) ने मॉनसून सीजन की प्रमुख फसल धान की लागत 1,166 रुपये प्रति कुंटल तय की थी और सरकार ने 50 फीसदी लाभ जोड़कर धान का एमएसपी 1,750 रुपये प्रति कुंटल तय किया है, जोकि पिछले साल से 200 रुपये अधिक है.

केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले के अनुसार, फसल वर्ष 2018-19 में सामान्य ग्रेड के धान का एमएसपी 200 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 1750 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है और सामान्य ग्रेड-ए धान का एमएसपी 1590 रुपये से बढ़ाकर 1770 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है.

सरकार ने मूंगफली का एमएसपी 4,450 रुपये से बढ़ाकर 4,890 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है. इसी प्रकार सोयाबीन का समर्थन मूल्य 3,050 रुपये से बढ़ाकर 3,399 रुपये और मूंग का एएसपी 5,575 रुपये से बढ़ाकर 6,975 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया. रागी का एमएसपी 1,900 रुपये से बढ़ाकर 2,897 रुपये और बाजरा का 1,425 रुपये से बढ़ाकर 1950 रुपये कर दिया गया है. ज्वार का एमएसपी 1,725 रुपये से बढ़ाकर 2,450 रुपये और उड़द का 5,400 रुपये से बढ़ाकर 5,600 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है.

Trending news