कई बीमारियों की रामबाण दवा है सौंफ, ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

सौंफ आम तौर पर पूरे देश में इस्तेमाल होता है. कहीं मसाले के रूप में, कहीं माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshner) के तौर पर. तो कहीं घरेलू दवाओं (Ayurvedic Medicines) के तौर पर.

कई बीमारियों की रामबाण दवा है सौंफ, ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे
फाइल फोटो

नई दिल्ली: सौंफ आम तौर पर पूरे देश में इस्तेमाल होता है. कहीं मसाले के रूप में, कहीं माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshner) तो कहीं घरेलू दवाओं (Ayurvedic Medicines) के तौर पर क्योंकि सौंफ (Fennel) में अनेकों ऐसे गुण मौजूद हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

सौंफ एक, इस्तेमाल अनेक

सौंफ का आम जीवन में कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. पूरे देश में माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. यह माउथ फ्रेशनर का ही काम नहीं करती, बल्कि आपके पेट को आराम देती है और भोजन को पचाने में मदद करती है.

सौंफ से त्वचा में चमक
सौंफ के इस्तेमाल से त्वचा में चमक आती है. रक्तप्रवाह शुद्ध और विकार रहित होता है. आपने साफी जैसे तमाम रक्त शुद्धिकरण वाले टॉनिक के बारे में सुना होगा. साफी ता मूल यौगिक सौंफ ही है.

सौंफ की भाप आंखों की रोशनी बढ़ाए
सौंफ खाने से आंखों की ज्योति भी बेहतर होती है. आप चाहें तो इसे मिश्री के साथ भी ले सकते हैं. सौंफ की भाप से भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है.

मुंह की दुर्गंध को दूर करती है सौंफ
अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो नियमित रूप से दिन में तीन से चार बार आधा चम्मच सौंफ चबाएं. ऐसा करने से मुंह से दुर्गंध आनी बंद हो जाएगी.

अनियमित माहवारी में सौंफ से फायदा
अगर माहवारी अनियमित है तो आप सौंफ का सेवन कर सकती हैं. गुड़ के साथ इसके सेवन से फायदा होगा. सौंफ के सेवन से रक्तप्रवाह में आ रही तमाम दिक्कतें दूर रोती हैं.

और भी कई फायदे
सौंफ अपने आप में कई समस्याओं का निदान है. सौंफ की चाय पीने से अपच में लाभ मिलता है, तो सौंफ की चाय पीने से खांसी भी ठीक होती है. यही नहीं, सौंफ से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है. और रोजाना सौंफ के इस्तेमाल से अच्छी नींद भी आती है. यही नहीं, सौंफ का इस्तेमाल कई तरह के आयुर्वेदिक, यूनानी पद्धति वाली दवाईयों में भी किया जाता है. साथ ही अब सौंप का अर्क भी बाजार में मिलने लगा है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.