चीन रच रहा बॉर्डर पर साजिश, राजनाथ बोले- जानबूझकर पैदा किया जा रहा विवाद
Advertisement
trendingNow1764290

चीन रच रहा बॉर्डर पर साजिश, राजनाथ बोले- जानबूझकर पैदा किया जा रहा विवाद

राजनाथ सिंह ने कहा कि आप हमारे उत्तरी और पूर्वी सीमाओं पर बनाई गई स्थिति से परिचित हैं. पहले पाकिस्तान और अब चीन. ऐसा लगता है कि एक मिशन के तहत सीमा विवाद बनाए गए हैं.

(फोटो सोर्स- राजनाथ सिंह ट्विटर)

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा पार जारी तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के सामीवर्ती इलाकों में बनाए गए 44 पुलों को का उद्घाटन किया. ऑनलाइन कार्यक्रम में पुलों का उद्घाटन करते हुए राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान के बाद चीन भी बॉर्डर पर साजिश रच रहा है और जानबूझकर विवाद पैदा किया जा रहा है.  

  1. राजनाथ सिंह ने सामीवर्ती इलाकों में 44 पुलों को का उद्घाटन किया.
  2. इस दौरान उन्होंन कहा कि एक मिशन के तहत सीमा विवाद बनाए गए हैं.
  3. उन्होंने कहा कि भारत सीमा पर बड़े और ऐतिहासिक बदलाव ला रहा है.
  4.  

भारत मजबूती से कर रहा है सामना
राजनाथ सिंह ने कहा, "आप हमारे उत्तरी और पूर्वी सीमाओं पर बनाई गई स्थिति से परिचित हैं. पहले पाकिस्तान और अब चीन. ऐसा लगता है कि एक मिशन के तहत सीमा विवाद बनाए गए हैं. इन देशों के साथ हमारी करीब 7000 किलोमीटर लंबी सीमा है." उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'दूरंदेश' नेतृत्व के अंतर्गत, भारत इन संकटों का न केवल मजबूती से सामना कर रहा है, बल्कि इन सभी क्षेत्रों में बड़े और ऐतिहासिक बदलाव भी ला रहा है.

44 में से लद्दाख में बने हैं 7 पुल
ये पुल सीमा सड़क संगठन (BRO) ने बनाए हैं और इनका उद्धाटन ऐसे समय हुआ है जब भारत का पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध चल रहा है. अधिकारियों ने बताया कि इन 44 पुलों में से अधिकतर रणनीतिक तौर पर अहम इलाकों में हैं और ये तेजी से सैनिकों और हथियारों की आवाजाही सुनिश्चित करने में सैन्य बलों की मदद करेंगे. इनमें से सात पुल लद्दाख में हैं.

पुल के उद्घाटन से सशस्त्र बलों को मिलेगी मदद
उद्घाटन के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि इन पुलों का निर्माण क्षेत्र में आम लोगों के साथ-साथ सेना के लिए भी फायेदमंद होगा. उन्होंने कहा, "हमारे सशस्त्र बल के कर्मी उन इलाकों में बड़ी संख्या में तैनात हैं जहां साल भर परिवहन उपलब्ध नहीं रहता है." उन्होंने रेखांकित किया कि सीमा अवसंरचना में सुधार से सशस्त्र बलों को काफी मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, "ये सड़कें न केवल रणनीतिक जरूरतों के लिए हैं, बल्कि ये राष्ट्र के विकास में सभी पक्षकारों की समान भागीदारी को भी दर्शाती हैं."

राजनाथ सिंह ने बीआरओ को दी बधाई
रक्षा मंत्री ने कोरोनो वायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन के दौरान भी अथक रूप से काम करने के लिए बीआरओ (BRO) को बधाई दी. उन्होंने कहा, "बीआरओ ने पूर्वोत्तर राज्यों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अभियानों को जारी रखा. बीआरओ ने यह सुनिश्चित करते हुए अपना काम जारी रखा कि दूरदराज के इलाकों में बर्फ हटाने में देर नहीं हो."

गौरतलब है कि चीन के साथ गतिरोध के बीच भारत ने कई अहम परियोजनाओं पर काम तेज कर दिया है. इसमें हिमाचल प्रदेश के दारचा को लद्दाख से जोड़ने वाली रणनीतिक तौर पर अहम सड़क शामिल है. कार्यक्रम के दौरान रक्षा मंत्री ने डिजिटल कार्यक्रम के जरिए अरुणाचल प्रदेश में नेचिफू सुरंग की सांकेतिक आधार शीला रखी.

(इनपुट- भाषा)

VIDEO

Trending news