Maharashtra में मिला Zika Virus का पहला केस, 50 साल की महिला हुई संक्रमित

Zika Virus Case Found In Maharashtra: महाराष्ट्र में जीका वायरस से संक्रमित पाई गई महिला पहले से चिकनगुनिया से पीड़ित थी. मेडिकल टीम ने उसके गांव का दौरा किया.

Maharashtra में मिला Zika Virus का पहला केस, 50 साल की महिला हुई संक्रमित
प्रतीकात्मक फोटो | फोटो साभार: रॉयटर्स

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में जीका वायरस (Zika Virus) ने दस्तक दे दी है. पुणे में जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला (Zika Virus Case Found In Pune) मिला है. अधिकारियों ने बताया पुरंदर तहसील के बेलसर गांव में रहने वाली 50 साल की एक महिला की टेस्ट रिपोर्ट शुक्रवार को सामने आई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, वह जीका संक्रमण के अलावा चिकनगुनिया से भी पीड़ित थी.

जीका का केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

जीका वायरस का केस (Zika Virus Case) मिलने के बाद एक सरकारी मेडिकल टीम ने शनिवार को बेलसर गांव का दौरा किया. उन्होंने सरपंच और ग्राम पंचायत सदस्यों से मुलाकात करके उन्हें रोकथाम के उपायों के बारे में निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- सैन्य वार्ता: भारत की दो टूक- हॉट स्प्रिंग, गोगरा और अन्य टकराव के पॉइंट खाली करे चीन

जानकारी देते हुए अधिकारियों ने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि संक्रमित पाई गई महिला मरीज पूरी तरह से ठीक हो गई है. उसमें और उसके परिवार के सदस्यों में कोई लक्षण नहीं हैं.

केरल में हैं जीका वायरस के 63 मामले

बता दें कि केरल (Kerala) में जीका वायरस के अब तक 63 केस सामने आ चुके हैं. बीते शनिवार को ही जीका वायरस के दो नए मामले मिले. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि केरल में शनिवार को एक नाबालिग लड़की सहित दो और लोग जीका वायरस से संक्रमित पाए गए, जिससे राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 63 हो गई.

ये भी पढ़ें- पोस्टमार्टम के दौरान क्या-क्या होता है? कर्मचारी ने किए हैरान करने वाले खुलासे

स्वास्थ्य मंत्री ने क्या कहा?

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दोनों संक्रमित 14 साल की लड़की और 24 साल की महिला तिरुवनंतपुरम की रहने वाली हैं. संक्रमण की पुष्टि तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज वायरोलॉजी लैब और पब्लिक हेल्थ लैब में की गई जांच से हुई. केरल में पाए गए 63 मामलों में से, तीन का इलाज चल रहा. इनमें से कोई भी अस्पताल में एडमिट नहीं है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.