Rajya Sabha में बदली गई मनमोहन सिंह की सीट, कांग्रेस ने आखिरी Row में भेजा
Advertisement
trendingNow11555732

Rajya Sabha में बदली गई मनमोहन सिंह की सीट, कांग्रेस ने आखिरी Row में भेजा

Congress Party: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अब राज्यसभा की पहली पंक्ति की सीट की जगह अंतिम पंक्ति की एक सीट पर बैठेंगे.कांग्रेस ने इस सत्र में सीटों का पुनर्आवंटन किया है. राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सदन के उपसभापति हरिवंश की बगल में पहली पंक्ति में अपनी सीट पर बने रहेंगे.

Rajya Sabha में बदली गई मनमोहन सिंह की सीट, कांग्रेस ने आखिरी Row में भेजा

Former PM Manmohan Singh: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अब राज्यसभा की पहली पंक्ति की सीट की जगह अंतिम पंक्ति की एक सीट पर बैठेंगे. कांग्रेस पार्टी के सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि यह कदम व्हीलचेयर के जरिए मनमोहन सिंह (90) की उच्च सदन में आवाजाही को सुगम बनाने के लिए उठाया गया है.

व्हीलचेयर पर हैं मनमोहन सिंह

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम और दिग्विजय सिंह अब पार्टी द्वारा उन्हें फिर से आवंटित किए जाने के बाद पहली पंक्ति की सीटों पर बैठेंगे.  कांग्रेस ने इस सत्र में सीटों का पुनर्आवंटन किया है. पार्टी सूत्रों ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री सिंह को उनकी सुविधा के लिए अंतिम पंक्ति की सीट आवंटित की गई है क्योंकि वह अब व्हीलचेयर पर हैं.

सूत्रों ने बताया कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सदन के उपसभापति हरिवंश की बगल में पहली पंक्ति में अपनी सीट पर बने रहेंगे. विपक्ष की ओर से पहली पंक्ति में रहने वाले अन्य नेताओं में पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा (जद-एस), संजय सिंह (आप), प्रेम चंद गुप्ता (राजद), डेरेक ओ ब्रायन (तृणमूल कांग्रेस), के केशव राव (बीआरएस) और तिरुचि शिवा (द्रमुक) शामिल हैं.

सूत्रों ने बताया कि बीजेपी ने अंतिम पंक्तियों में बैठने की व्यवस्था में भी कुछ बदलाव किए हैं जबकि पहली पंक्ति में बैठने वालों के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

मनमोहन सिंह को मिला ये सम्मान

डॉ मनमोहन सिंह को आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्र में योगदान देने के लिए हाल में ‘इंडिया-यूके अचीवर्स ऑनर्स’ ने लंदन में “लाइफटाइम अचीवमेंट ऑनर’ से सम्मानित किया है.  उन्हें इस पुरस्कार से नई दिल्ली में नवाजा जाएगा. पिछले हफ्ते एक कार्यक्रम में इस सम्मान की घोषणा की गई. ‘नेशनल इंडियन स्टूडेंट्स एंड एलुमनी यूनियन यूनाइटेड किंगडम’ (एनआईएसएयू-यूके) बाद की एक तारीख पर नई दिल्ली में डॉ सिंह को इससे नवाजेगा.

(इनपुट-एजेंसी)

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news