Russia: China से दुश्मनी पर विदेश मंत्री Jaishankar ने सुनाई खरी-खरी, कहा- Galwan के बाद बिगड़े रिश्ते
Advertisement
trendingNow1938377

Russia: China से दुश्मनी पर विदेश मंत्री Jaishankar ने सुनाई खरी-खरी, कहा- Galwan के बाद बिगड़े रिश्ते

EAM Jaishankar on India-China Ties: विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि चीन ने समझौतों का पालन नहीं किया. गलवान के बाद भारत और चीन के रिश्तों की बुनियाद हिल चुकी है.

विदेश मंत्री जयशंकर (फाइल फोटो) | फोटो साभार: रॉयटर्स

मॉस्को: भारत-चीन के रिश्तों (India-China Ties) में बढ़ती दरार पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर (EAM Jaishankar) ने पड़ोसी देश को खरी-खरी सुनाई है. जयशंकर ने कहा कि गलवान वैली (Galwan Valley) की घटना के बाद भारत (India) और चीन (China) के रिश्तों में कड़वाहट आ गई है. दोनों देशों के रिश्तों नींव हिल गई है. पिछले कई दशकों से चीन के साथ भारत के संबंध स्थिर थे.

  1. चीन 1964 में बना न्यूक्लियर पावर
  2. भारत परमाणु हथियारों की रेस में शामिल नहीं
  3. बॉर्डर पर शांति के लिए समझौतों का पालन जरूरी

बीते 40 साल में स्थिर थे भारत-चीन के संबंध

बता दें कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर इस वक्त रूस के दौरे पर हैं. उन्होंने कहा कि मैं ये नहीं कह रहा कि पिछले 40 साल में भारत और चीन के बीच कोई समस्या खड़ी नहीं हुई लेकिन बिजनेस आराम से चलता रहा. इस बीच चीन, भारत का दूसरा सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर (Biggest Trading Partner) भी बना.

ये भी पढ़ें- युवती ने अपनी जान लेने से पहले किया इमोशनल पोस्ट, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

चीन ने नहीं किया समझौतों का पालन

जयशंकर ने कहा कि पिछले 1 साल में जो भी हुआ, उससे भारत और चीन एक-दूसरे से दूर हुए हैं. चीन ने बॉर्डर को लेकर किए गए समझौतों का पालन नहीं किया. विदेश मंत्री ने गलवान की घटना की ओर भी इशारा किया.

उन्होंने आगे कहा कि बॉर्डर पर शांति ही किसी देश की उसके पड़ोसी देश के साथ रिश्तों की बुनियाद होती है. गलवान के बाद भारत-चीन के रिश्तों की बुनियाद हिल गई.

ये भी पढ़ें- 'स्टूडेंट के साथ संबंध बनाना मेरा संवैधानिक अधिकार', महिला टीचर के बयान पर मचा बवाल

भारत और चीन के बीच परमाणु हथियारों की रेस के सवाल पर विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि चीन 1964 में न्यूक्लियर पावर बन गया था और भारत ने 1998 में परमाणु बम का सफल परीक्षण किया. चीन का न्यूक्लियर प्रोग्राम ज्यादा बड़ा है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news