सुखोई से तेजस तक.. कश्मीर घाटी में एक और हाईटेक नजारा, इमरजेंसी लैंडिंग का ट्रायल रन
Advertisement

सुखोई से तेजस तक.. कश्मीर घाटी में एक और हाईटेक नजारा, इमरजेंसी लैंडिंग का ट्रायल रन

Emergency Landing: सुखोई लड़ाकू विमान और तेजस हल्के लड़ाकू विमानों के परीक्षण में भाग लेने की उम्मीद है, जो विभिन्न आपातकालीन परिदृश्यों के लिए सुविधा की क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगे. ट्रायल के दौरान किसको भी इस पट्टी पर जाने की अनुमति नहीं होगी.

सुखोई से तेजस तक.. कश्मीर घाटी में एक और हाईटेक नजारा, इमरजेंसी लैंडिंग का ट्रायल रन

Trial Run In Anantnag: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच, भारतीय वायु सेना अनंतनाग दक्षिण कश्मीर में 3.5 आपातकालीन लैंडिंग सुविधा पर लड़ाकू विमानों की आपातकालीन लैंडिंग का ट्रायल रन करेगी. भारतीय वायु सेना सोमवार रात बिजबेहरा में श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर आपातकालीन लैंडिंग सुविधा का ट्रायल रन करेगी. एक सुचारु प्रयोग सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षाबलों, रडार और सीसीटीवी कैमरों जैसे तकनीकी उपकरणों की तैनाती के साथ विस्तृत व्यवस्था की गई है.

असल में राजमार्ग पर 3.5 किलोमीटर लंबी आपातकालीन लैंडिंग सुविधा पर ट्रायल रन रात के समय निर्धारित है, जिसके दौरान वाहनों को राष्ट्रीय राजमार्ग से डाइवर्ट कर दिया जाएगा. सुखोई लड़ाकू विमान और तेजस हल्के लड़ाकू विमानों के परीक्षण में भाग लेने की उम्मीद है, जो विभिन्न आपातकालीन परिदृश्यों के लिए सुविधा की क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगे. ट्राइल के दौरान किसको भी इस पट्टी पर जाने की अनुमति नहीं होगी.

आपातकालीन लैंडिंग सुविधा..
119 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित आपातकालीन लैंडिंग सुविधा को युद्ध के समय, बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं, एनडीआरएफ बचाव मिशन, राहत सामग्री हवाई मार्ग से गिराने और फंसे हुए व्यक्तियों को ले जाने के दौरान संचालन का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

अनंतनाग जिले में बिजबेहरा के पास..
ट्रायल रन को सुविधाजनक बनाने के लिए, यातायात विभाग ने राजमार्ग पर भारी मोटर वाहनों को प्रतिबंधित करने और हल्के मोटर वाहनों को एलीस्टॉप और दूनीपोरा के बीच वैकल्पिक मार्गों पर डायवर्ट करने के लिए एक सलाह जारी की है. ट्रक ड्राइवरों से आग्रह किया जाता है कि वे अनंतनाग जिले में बिजबेहरा के पास हवाई पट्टी के हिस्से की तत्काल मरम्मत और उन्नयन के लिए निर्दिष्ट समय सीमा के दौरान राजमार्ग से बचें.

Trending news