close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बापू की 150वीं जयंती आज, PM मोदी जाएंगे साबरमती; भारत को घोषित करेंगे ओडीएफ

पीएम गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) पर देश को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित करेंगे. गांधी जी की 150वीं जयंती पर बुधवार को यहां और गुजरात के अन्य हिस्सों में कई समारोह आयोजित किए जाएंगे.

बापू की 150वीं जयंती आज, PM मोदी जाएंगे साबरमती; भारत को घोषित करेंगे ओडीएफ
पीएम मोदी गांधी जयंती पर गुजरात दौर पर रहेंगे.

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) (2 अक्टूबर) को अपने गृह राज्य गुजरात के दौरे पर होंगे. पीएम मोदी यहां कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे. राष्ट्रपिता बापू के जन्मदिन पर पीएम मोदी साबरमती आश्रम जाएंगे. पीएम गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) पर देश को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित करेंगे. गांधी जी की 150वीं जयंती पर बुधवार को यहां और गुजरात के अन्य हिस्सों में कई समारोह आयोजित किए जाएंगे. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जीतू वघानी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी शाम करीब छह बजे अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे.

पीएम मोदी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम-:
- बुधवार शाम को 5 बजे पीएम मोदी अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां बीजेपी नेताओं और सरकार मंत्रिमंडल की ओर से उनका स्वागत किया जायेगा.
- शाम को 5.30 बजे एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री का स्टेज प्रोग्राम होगा, जहां जनसभा को संबोधित करेंगे. 
- शाम 6.20 बजे प्रधानमंत्री मोदी साबरमती आश्रम पहुंचेंगे और गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे. शाम 6.50 बजे तक वही रहेंगे.
- शाम 7 बजे रिवरफ्रंट पर कार्यक्रम होगा, जहां 10 हजार गुजरात भर के सरपंच मौजूद रहेंगे.
- रात 8.40 बजे GMDC ग्राउंड पर गरबा महोत्सव में उपस्थित रहेंगे और रात  9.10 बजे तक वही रहेंगे.
- पीएम मोदी 9.15 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जायेंगे.

लाइव टीवी देखें-:

साबरमती रिवरफ्रंट पर दो अक्टूबर के समारोह में भाग लेने के लिए गुजरात आने वाले लोगों को दांडी स्थित स्मारक के अलावा महात्मा गांधी से जुड़े विभिन्न स्थानों पर ले जाया जाएगा. नवसारी के जिला प्रशासन ने दांडी समुद्र तट पर बड़ा सफाई अभियान का आयोजन किया है. नवसारी जिले में स्थित दांडी में ही गांधी ने नमक कानून तोड़ा था.

अहमदाबाद के साबरमती में स्थित गांधी आश्रम में दिन की शुरुआत सुबह करीब 8.30 बजे सर्वधर्म प्रार्थना से होगी. राज्य भर के प्राथमिक स्कूलों के करीब 900 छात्र साबरमती आश्रम में एकत्र होंगे और उनमें से कुछ अहिंसा के संबंध में गांधी के उपदेशों पर अपने विचार व्यक्त करेंगे. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी सुबह महात्मा गांधी के जन्म स्थान पोरबंदर में रहेंगे और 44 करोड़ रुपये की लागत से अस्मावती नदी पर निर्मित रिवरफ्रंट का लोकार्पण करेंगे. वह महात्मा गांधी के पैतृक घर कीर्ति मंदिर में आयोजित एक प्रार्थना सभा में भी शामिल होंगे जहाँ दो अक्टूबर, 1869 को महात्मा गांधी का जन्म हुआ था.

वहीं, भाजपा अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली के दिल्ली के शालीमार बाग में दो अक्टूबर को एक छोटी सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह रामलीला मैदान से 'गांधी संकल्प यात्रा' को भी रवाना करेंगे. इस बीच भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा खैरा गांव के पास चंद वाटिका में गांधी संकल्प यात्रा में शामिल होंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कीर्ति नगर के चूनाभट्टी क्षेत्र में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे.