एसआईटी की बड़ा खुलासा - हिटलिस्ट में सबसे ऊपर थे गिरीश कर्नाड, निशाना बनीं गौरी लंकेश
Advertisement

एसआईटी की बड़ा खुलासा - हिटलिस्ट में सबसे ऊपर थे गिरीश कर्नाड, निशाना बनीं गौरी लंकेश

गिरीश कर्नाड कट्टरपंथी हिंदुत्व के मुखर आलोचक रहे हैं. पिछले साल सितंबर में लंकेश की हत्या के बाद से उनकी सुरक्षा बढ़ा दी गयी थी.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: गौरी लंकेश की हत्या के मामले की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) को एक 'हिट लिस्ट' वाली डायरी मिली है, जिसमें फिल्म एवं रंगमंच की बड़ी हस्ती गिरीश कर्नाड का नाम सबसे ऊपर है. बेंगलुरू पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी. गिरीश कर्नाड कट्टरपंथी हिंदुत्व के मुखर आलोचक रहे हैं. पिछले साल सितंबर में लंकेश की हत्या के बाद से उनकी सुरक्षा बढ़ा दी गयी थी.

  1. डायरी में गौरी लंकेश का नाम दूसरे स्थान पर था. 
  2. डायरी में यह सूची देवनागरी लिपि में लिखी है.
  3. गिरीश कर्नाड ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

डायरी में जो हिट लिस्ट दर्ज है, उसमें गौरी लंकेश का नाम दूसरे स्थान पर था. उनकी हत्या के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए संदिग्धों के पास से पिछले महीने यह डायरी बरामद हुई. एसआईटी के एक सदस्य ने कहा, 'एक कट्टरपंथी समूह द्वारा तैयारी की गई एक सूची मिली है, जिसमें उन लोगों के नाम शामिल हैं, जिन्हें वह निशाना बनाना चाहते थे. सूची में कर्नाड और लंकेश के नाम पहले एवं दूसरे स्थान पर हैं. हम जांच कर रहे हैं.' 

उन्होंने कहा कि यह सूची देवनागरी लिपि में लिखी है. सूची में शामिल अन्य लोगों में नेता और साहित्यकार बीटी ललिता नाइक, निदुममिदी मठ के पुजारी वीरभद्र चन्नामल्ला स्वामी और तर्कवादी सीएस द्वारकानाथ हैं. ये सभी दक्षिणपंथी हिंदुत्व विचारधारा के कटु आलोचक हैं. 

डायरी मिलने और हिट लिस्ट में नाम सबसे ऊपर होने को पर प्रतिक्रिया के लिए संपर्क किए जाने पर गिरीश कर्नाड ने कहा, 'मेरी इसमें कोई रूचि नहीं है. शुक्रिया.' इसी बीच एसआईटी ने लंकेश हत्या मामले में 10वें संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया है. राजेश डी बंगेरा (50) को 23 जुलाई को कोडागू जिले के मादिकेरी इलाके में गिरफ्तार किया. उसे कल मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जिन्होंने उसे छह अगस्त तक के लिए एसआईटी की हिरासत में भेज दिया. पुलिस ने हत्या मामले में बंगेरा की भूमिका के बारे में नहीं बताया लेकिन कहा कि वह गिरफ्तार संदिग्धों अमोल काले और अमित देगवेकर के संपर्क में था. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news