CDS Anil Chauhan: देश के दूसरे CDS बने जनरल अनिल चौहान, चीन संबंधी मामलों के माने जाते हैं एक्सपर्ट
Advertisement
trendingNow11374376

CDS Anil Chauhan: देश के दूसरे CDS बने जनरल अनिल चौहान, चीन संबंधी मामलों के माने जाते हैं एक्सपर्ट

New CDS of India: जनरल अनिल चौहान देश ने देश के दूसरे CDS के तौर पर अपना पदभार ग्रहण कर लिया है. उन्हें चीन संबंधी मामलों का एक्सपर्ट माना जाता है. वो सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के तौर पर भी काम करेंगे.

CDS Anil Chauhan: देश के दूसरे CDS बने जनरल अनिल चौहान, चीन संबंधी मामलों के माने जाते हैं एक्सपर्ट

New CDS: देश के दूसरे रक्षा अध्यक्ष (CDS) जनरल अनिल चौहान ने अपना पदभार ग्रहण कर लिया है. जनरल बिपिन रावत के बाद वो दूसरे सीडीएस बने हैं. सेना में 40 सालों तक अपनी सेवाएं देने वाले अनिल चौहान पिछले साल ही रिटायर हुए थे. वह सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे.

देश के दूसरे CDS बने

उनके सामने सशस्त्र सेनाओं के तीनों अंगों यानी एयरफोर्स, सेना और नेवी के बीच समन्वय और महत्वाकांक्षी थियेटर कमान के निर्माण का लक्ष्य है ताकि देश की सेनाओं को भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार किया जा सके. जनरल चौहान सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख रह चुके हैं. तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में, भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के नौ महीने से ज्यादा समय बाद जनरल चौहान ने वरिष्ठतम सैन्य कमांडर का दायित्व ग्रहण किया है. CDS पद संभालने के बाद उन्होंने ‘फोर-स्टार रैंक’ धारण की है. वो ऐसे पहले रिटायर अधिकारी बन गए हैं जिन्होंने रिटायरमेंट के बाद 4 स्टार रैंक के साथ सेवा में वापसी की.

राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि दी

जनरल चौहान ने कहा, 'भारतीय सशस्त्र बलों में सबसे ऊंचे रैंक का दायित्व ग्रहण कर मुझे गर्व हो रहा है. मैं सेना के तीनों अंगों की उम्मीदों पर खरा उतरने और सबको साथ लेकर सभी प्रकार की चुनौतियों से निपटने प्रयास करूंगा.' सीडीएस का कार्यभार ग्रहण करने से पहले जनरल चौहान ने इंडिया गेट पर राष्ट्रीय समर स्मारक पर बलिदानी सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. उनके पिता सुरेंद्र सिंह चौहान भी स्मारक पर मौजूद थे. जनरल चौहान को रायसीना हिल्स पर साउथ ब्लॉक के लॉन पर तीनों सेनाओं की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

तीनों सेनाओं के प्रमुख रहे मौजूद

इस अवसर पर थलसेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडेय, वायुसेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी और नौसेना के उप प्रमुख वाईस एडमिरल एस. एन. घोरमाडे मौजूद थे. जनरल चौहान की पत्नी अनुपमा भी उनके साथ थीं. चीन संबंधी मामलों के विशेषज्ञ माने जाने वाले जनरल चौहान की नए सीडीएस के रूप में नियुक्ति ऐसे समय हुई है जब पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गतिरोध बरकरार है.

(इनपुट- भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news