PM मोदी ने मंत्रियों से कहा- आवंटित बजट को पूरे साल बराबर ढंग से खर्च किया जाए
Advertisement

PM मोदी ने मंत्रियों से कहा- आवंटित बजट को पूरे साल बराबर ढंग से खर्च किया जाए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्री परिषद के अपने साहयोगियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि उनके मंत्रालयों के लिये आवंटित बजट को पूरे साल बराबर ढंग से खर्च किया जाए। उन्होंने वित्त वर्ष के अंत में कोष को निपटाने की प्रवृत्ति की निंदा की।

PM मोदी ने मंत्रियों से कहा- आवंटित बजट को पूरे साल बराबर ढंग से खर्च किया जाए

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्री परिषद के अपने साहयोगियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि उनके मंत्रालयों के लिये आवंटित बजट को पूरे साल बराबर ढंग से खर्च किया जाए। उन्होंने वित्त वर्ष के अंत में कोष को निपटाने की प्रवृत्ति की निंदा की।

संसद का बजट सत्र शुरू होने से एक महीने पहले मोदी ने मंत्रियों को सुझाव दिया कि वे आम लोगों से बातचीत कर ‘लीक से हट कर’ कुछ विचार हासिल करने का प्रयास करें। उन्होंने इसके लिए मंत्रालयों के वेब पोर्टल समेत इलेक्ट्रानिक माध्यमों का उपयोग किए जाने की सलाह दी। इस प्रकार हासिल उपयुक्त सुझावों को बजट में भी स्थान मिल सकता है।

अपने आवास पर कैबिनेट और राज्य मंत्रियों की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने विभिन्न मंत्रालयों द्वारा तैयार की जा रही ई-पुस्तक के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रानिक माध्यमों का उपयोग कर राजकाज में पारदर्शिता लायी जानी चाहिए।

बैठक के बाद संसदीय कार्य राज्यमंत्री राजीव प्रताप रूडी ने संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री ने अपने मंत्रियों से सात पूर्वोत्तर राज्यों और सिक्किम को भी अपने कार्यक्रमों में शामिल करने और इन राज्यों में ‘उपयुक्त’ समय बिताने को कहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों ने ई-पुस्तक और वेब पोर्टल के बारे में प्रस्तुती दी जिस पर विभिन्न मंत्रालय पहले ही काम शुरू कर चुके हैं। मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि लोगों से ज्यादा-से-ज्यादा विचार लिये जाने चाहिए और कहा कि ‘स्वच्छ भारत’ का नारा आम लोगों के साथ संवाद से ही निकला है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मंत्रालयों को इस रूप से काम करना चाहिए कि बजट में आबंटित धन को आखिरी महीने में खर्च करने के बजाए उसका उपयोग पूरे वर्ष के दौरान हो। मोदी ने कहा कि आबंटित राशि का उपयोग समान रूप से हो ताकि यह सुनिश्चित हो कि मंत्रालयों को अगले वित्त वर्ष में उनकी इच्छानुसार बजटीय आबंटन मिले। इस साल मंत्री परिषद के साथ मोदी की पहली बैठक है। पिछले साल मई में कार्यभार संभालने के बाद वह नियमित रूप से अपने मंत्री परिषद सहयोगियों के साथ इस प्रकार की बैठकें करते रहे हैं।

 

Trending news