Zee Rozgar Samachar

देश के नए CAG बने गिरीश चंद्र मुर्मू, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिलाई शपथ

गुजरात कैडर के 1985 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के रिटायर अधिकारी गिरीश चंद्र मुर्मू का कैग के तौर पर कार्यकाल 20 नवंबर 2024 तक होगा.

देश के नए CAG बने गिरीश चंद्र मुर्मू, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिलाई शपथ
गिरीश चंद्र मुर्मू ने भारत के CAG के पद की शपथ ली.

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर के पूर्व उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू (Girish Chandra Murmu) ने शनिवार को भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (CAG) के पद की शपथ ली. राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति में कहा गया है कि गिरीश चंद्र मुर्मू को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कैग के पद की शपथ दिलाई. इस मौके पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहे.

राष्ट्रपति भवन के अशोक हॉल में आयोजित समारोह में मुर्मू ने कैग के रूप में शपथ ली. गुजरात कैडर के 1985 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के रिटायर अधिकारी गिरीश चंद्र मुर्मू का कैग के तौर पर कार्यकाल 20 नवंबर 2024 तक होगा.

ये भी पढ़े- केरल हादसा LIVE Updates: क्रैश प्लेन का ब्लैक बॉक्स बरामद, हादसे के कारणों का होगा खुलासा

बता दें कि कैग एक संवैधानिक पद है जिस पर केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के खातों का ऑडिट करने की प्राथमिक जिम्मेदारी है. कैग की ऑडिट रिपोर्ट को संसद और राज्य विधानसभाओं में पेश किया जाता है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.