मनोहर पर्रिकर के AIIMS में भर्ती होते गोवा में CM की कुर्सी के लिए खींचतान शुरू
Advertisement

मनोहर पर्रिकर के AIIMS में भर्ती होते गोवा में CM की कुर्सी के लिए खींचतान शुरू

एमजीपी अध्यक्ष दीपक धवलीकर ने कहा, 'अब समय आ गया है कि पर्रिकर सरकार के सुचारू कामकाज के लिए वरिष्ठतम मंत्री को प्रभार सौंपें.'

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर.

पणजी: गोवा की मनोहर पर्रिकर नीत सरकार में गठबंधन की साथी महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) ने शनिवार को कहा कि अब वक्त आ गया है कि मुख्यमंत्री राज्य में अपनी गैरमौजूदगी के दौरान सबसे वरिष्ठ मंत्री को प्रभार सौंपें. पर्रिकर (62) को शनिवार को इलाज के लिए दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ले जाया गया. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सूत्रों के मुताबिक एम्स में दोपहर में उनकी बहुत तरह की जांच कराई जाएंगी. पर्रिकर का अग्नाशय की बीमारी का इलाज चल रहा है. इस साल की शुरुआत में उनका अमेरिका में तीन महीने तक इलाज चला था. अपनी गैरमौजूदगी के दौरान राज्य को चलाने के लिए उन्होंने एक मंत्रिमंडलीय सलाहकार समिति का गठन किया था.

'CM चुनने का सही समय आ गया है'
गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) और अन्य निर्दलीय विधायकों के अलावा एमजीपी ने अपने तीन विधायकों के साथ राज्य में सरकार बनाने के लिए बीजेपी को समर्थन दिया था. संवाददाताओं से बात करते हुए एमजीपी अध्यक्ष दीपक धवलीकर ने कहा, “अब समय आ गया है कि पर्रिकर सरकार के सुचारू कामकाज के लिए वरिष्ठतम मंत्री को प्रभार सौंपें.” मुख्यमंत्री के तौर पर पर्रिकर के स्थानापन्न के बारे में पूछे जाने पर हैदराबाद में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम उनके स्वास्थ्य में सुधार की प्रार्थना करते हैं और पार्टी उपयुक्त समय पर निर्णय करेगी.’’ उन्होंने कहा कि पिछले आठ महीने में सरकार सुचारू ढंग से काम नहीं कर पाई है. धवलीकर ने कहा कि पर्रिकर मुख्यमंत्री बने रहें और अपनी अनुपस्थिति में किसी और को प्रभार सौंप दें. 

सबसे वरिष्ठ मंत्री को सौंपी जाए सीएम की कुर्सी'
उनसे जब पूछा गया कि क्या वह चाहते हैं कि उनके बड़े भाई और एमजीपी नेता सुदीन धवलीकर को प्रभार सौंपा जाए तो उन्होंने कहा, “मुझे नहीं पता..उन्हें बताने दें कि कौन सबसे वरिष्ठ है. मैं बस इतना कह रहा हूं कि जिसको भी प्रभार सौंपा जाए वह वरिष्ठतम होना चाहिए. उन्हें ही बताने दें कि कौन सबसे वरिष्ठ है.” पर्रिकर नीत मंत्रिमंडल में लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के मंत्री सुदीन धवलीकर सबसे वरिष्ठ मंत्री हैं. एमजीपी अध्यक्ष ने बीजेपी के साथ पार्टी के विलय की किसी भी संभावना से इंकार किया है. 

बीजेपी गोवा के गठबंधन सहयोगियों से उसके साथ विलय करने को कहेगी : बीजेपी नेता
भारतीय जनता पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने शनिवार को कहा कि गोवा की राजनीतिक स्थिति का आकलन करने रविवार को दिल्ली से आ रहे बीजेपी नेता गठबंधन के सहयोगियों से भगवा दल में अपना विलय कर लेने को कहेंगे. गोवा विधानसभा के उपाध्यक्ष एवं बीजेपी के वरिष्ठ नेता माइकल लोबो ने पीटीआई भाषा से कहा कि पार्टी के दूत गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) को सुझाव देंगे कि वे भगवा पार्टी का हिस्सा बन जाएं. लोबो ने कहा, ‘फिलहाल हमारा ध्यान सदन में बीजेपी का संख्याबल 14 से बढ़ाकर 17 करने पर है.’ उन्होंने कहा कि बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव रामलाल और बी एल संतोष रविवार दोपहर यहां पहुंचेंगे.

लोबो ने कहा, ‘जीएफपी और एमजीपी के सामने प्रस्ताव रखा जाएगा कि कि वे बीजेपी में अपना विलय कर लें. उसके बाद हम, अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, कौन प्रभार संभालेगा और अन्य संबंधित चीजों को देखेंगे.’ 

मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को शनिवार की सुबह नयी दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था. इससे पहले इसी साल अमेरिका में उनकी अग्नाशय संबधी बीमारी का तीन महीने तक इलाज चला था. जीएफपी और एमजीपी के तीन-तीन विधायक हैं और दोनों ही दल गोवा में बीजेपी की अगुवाई वाली सरकार का समर्थन कर रहे हैं.

जीएफपी अध्यक्ष विजय सरदेसाई टिप्पणी के लिए मौजूद नहीं थे लेकिन एमजीपी प्रमुख दीपक धावलीकर ने बीजेपी के साथ विलय से इनकार किया है. धावलीकर ने सवाल किया, ‘हमारा राज्य में 12-13 फीसदी वोट है ऐसे में विलय का सवाल ही कहां है?’

Trending news