Coronavirus: Covishield वैक्सीन की दूसरी डोज को कैसे करें Reschedule
Advertisement
trendingNow1872450

Coronavirus: Covishield वैक्सीन की दूसरी डोज को कैसे करें Reschedule

Gap Between Two Doses of Covishield Vaccine: एक्सपर्ट ग्रुप ने कहा है कि 4 से 6 हफ्ते के गैप को 4 से 8 हफ्ते के बीच किया जाना चाहिए. साइंटिफिक स्टडी के हवाले से ये दलीलें दी गईं.

प्रतीकात्मक फोटो | फोटो साभार: रॉयटर्स

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वैक्सीनेशन (Vaccination) को लेकर केंद्र सरकार ने रणनीति बदल दी है. पहले कोरोना (Coronavirus) की दो डोज के बीच 28 दिन के गैप की बात की गई थी, लेकिन अब सरकार ने इस गैप को बढ़ा दिया है. जो लोग वैक्सीन (Vaccine) की पहली डोज ले चुके हैं उन्हें 28 दिन के बाद दूसरी डोज नहीं मिलेगी.

  1. वैक्सीन की दो डोज के बीच होगा 8 हफ्ते का गैप
  2. साइंटिफिक स्टडी के आधार पर लिया गया फैसला
  3. देशभर में वैक्सीनेशन का दूसरा चरण जारी

बुक करना पड़ेगा वैक्सीन की दूसरी डोज लेने का अप्वाइंटमेंट

सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार, कोरोना वैक्सीन की पहली डोज (Corona Vaccine First Dose) ले चुके लोगों को दूसरी डोज के लिए खुद CoWin ऐप के जरिए अप्वाइंटमेंट बुक करना होगा. क्योंकि अब CoWin ऐप से ऑटोमेटिक तौर पर दूसरी डोज (Corona Vaccine Second Dose) लेने का अप्वाइंटमेंट बुक नहीं होगा.

कोविशील्ड वैक्सीन के 2 डोज के बीच बढ़ा गैप

खबरों के अनुसार, केंद्र सरकार ने राज्यों को लेटर लिखकर कहा है कि एस्ट्राजेनेका (Astrazeneca) और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन के दो डोज के बीच गैप बढ़ा दिया जाए. बता दें कि 16 जनवरी, 2021 से भारत में वैक्सीनेशन शुरू हुआ था. जिसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई गई थी.

VIDEO

वैक्सीन की डोज के बीच 8 हफ्ते का गैप

वैक्सीनेशन का दूसरा चरण 1 मार्च, 2021 से शुरू हुआ. इसमें 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है. अभी तक वैक्सीन की दूसरी डोज लगने की तारीख नहीं आई है. इससे पहले ही डोज के बीच गैप को 8 हफ्ते तक बढ़ाने का फैसला किया गया है.

ये भी पढ़ें- दर्दनाक! प्रेग्नेंट दोस्त को धोखे से बुलाया घर, फिर पेट काट निकाल लिया बच्चा

बता दें कि केंद्र के लेटर में लिखा है कि वैक्सीनेशन पर नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (The National Technical Advisory Group on Immunization) और एक्सपर्ट ग्रुप ने सलाह दी है कि साइंटिफिक प्रूफ मिलने के बाद वैक्सीन की दो डोज के बीच के गैप को बढ़ाया जाना चाहिए.

दो डोज के बीच क्यों बढ़ाया गया गैप

NTAGI की सलाह पर ही सरकार ने वैक्सीन की डोज के बीच गैप बढ़ाने का फैसला किया है. एक्सपर्ट ग्रुप ने कहा कि 4 से 6 हफ्ते के गैप को 4 से 8 हफ्ते के बीच किया जाना चाहिए. साइंटिफिक स्टडी के हवाले से ये दलीलें दी गईं हैं. 

ये भी पढ़ें- ये हैं वो 'लेडी सिंघम', जिन्होंने 4 लाख के इनामी बदमाश की हेकड़ी पल भर में निकाल दी

केंद्र सरकार ने कहा कि साइंटिफिक प्रूफ मिले हैं कि कोविशील्ड की दूसरी डोज अगर 6 से 8 हफ्ते के बाद दी जाए तो वैक्सीन ज्यादा असरदार होगी. हालांकि दूसरी डोज में 8 हफ्ते से ज्यादा की दूरी नहीं होनी चाहिए.

LIVE TV

Trending news