नेताजी की जयंती पर पुरस्कार का ऐलान, इन लोगों को मिला सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन अवॉर्ड
Advertisement
trendingNow11078295

नेताजी की जयंती पर पुरस्कार का ऐलान, इन लोगों को मिला सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन अवॉर्ड

केंद्र सरकार ने देश में व्यक्तियों और संगठनों द्वारा आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने और नि:स्वार्थ सेवा करने वालों को सम्मानित करने के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन वार्षिक पुरस्कार की शुरुआत की थी जिसकी घोषणा हर साल 23 जनवरी को स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर की जाती है.

2022 के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार की घोषणा

नई दिल्ली: केंद्र सरकार (Central Government) ने 2022 के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार की घोषणा कर दी है. आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट (Excellent) कार्य करने को लेकर गुजरात आपदा प्रबंधन संस्थान (GIDM) और सिक्किम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (SSDMA) के उपाध्यक्ष विनोद शर्मा को 2022 के सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार दिया गया है.

  1. केंद्र सरकार ने की बड़ी घोषणा
  2. सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार का ऐलान
  3. 243 वैध नामांकन हुए प्राप्त

केंद्रीय गृह मंत्रालय का बयान

केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) के एक बयान में कहा गया है कि जीआईडीएम (GIDM) को संस्थागत श्रेणी (Institutional Category) के लिए जबकि शर्मा को व्यक्तिगत श्रेणी (Individual Category) में चयनित किया गया है. केंद्र सरकार ने देश में व्यक्तियों और संगठनों द्वारा आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में (Field Of Disaster Management) अमूल्य योगदान देने और नि:स्वार्थ सेवा करने वालों को सम्मानित करने के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन वार्षिक पुरस्कार की शुरुआत की थी.

ये भी पढें: चुनावी मैदान में भाजपा, गाजियाबाद में घर-घर जाकर सीएम योगी ने किया कैंपेन

23 जनवरी को होती है पुरस्कार की घोषणा

आपको बता दें कि इस पुरस्कार (Award) की घोषणा हर साल 23 जनवरी को स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती (Freedom Fighter Netaji Subhash Chandra Bose's Birth Anniversary) पर की जाती है. इसके तहत संस्था को 51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र (Certificate) जबकि व्यक्ति को पांच लाख रुपये और एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है.

2021 से मांगा था नामांकन

केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) के बयान में कहा गया है कि इस साल के पुरस्कार के लिए एक जुलाई 2021 से नामांकन मांगा गया था और संस्थानों और व्यक्तियों से कुल 243 वैध नामांकन (Valid Nominations) प्राप्त हुए थे.

ये भी पढें: 26 जनवरी से पहले हमले का प्लान डिकोड, इनपुट के बाद यूं बना आतंकियों के सफाए का प्लान

पीएम मोदी ने दिया पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), नेताजी की 125वीं जयंती (Netaji's 125th Birth Anniversary) के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले अलंकरण समारोह में वर्ष 2019, 2020 और 2021 के पुरस्कार विजेताओं (Award Winners) के साथ इस साल के विजेताओं को भी पुरस्कार प्रदान किया. इसके अलावा पीएम मोदी ने इंडिया गेट पर नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का भी अनावरण किया है.

(इनपुट - भाषा)

LIVE TV

Trending news