Ban on Terrorists: आतंकी संगठनों पर सरकार का चाबुक, 2 पर लगाया गया बैन; इस देशद्रोही को घोषित किया गया आतंकवादी
Advertisement
trendingNow11576171

Ban on Terrorists: आतंकी संगठनों पर सरकार का चाबुक, 2 पर लगाया गया बैन; इस देशद्रोही को घोषित किया गया आतंकवादी

Latest Ban on Terrorist and Terrorist Organizations: सरकार ने एक बार फिर आतंकी संगठनों पर बड़ी चोट की है. सरकार ने एक खालिस्तानी अलगाववादी को आतंकी घोषित कर दिया है. साथ ही 2 आतंकी संगठनों पर बैन लगा दिया है. 

आतंकी घोषित किया गया रिंदा

Government latest ban on terrorist and terrorist organizations: आतंकवाद और आतंकियों के खिलाफ सरकार की रणनीति धीरे-धीरे कठोर होती जा रही है. सॉफ्ट स्टेट की छवि को त्यागकर हार्ड स्टेट बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा देश अब आतंकियों के कर्मों को माफ करने के मूड में नहीं है. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को आतंकियों पर बड़ी कानूनी स्ट्राइक करते हुए 2 संगठनों पर बैन लगा दिया. साथ ही उन संगठनों से जुड़े कई लोगों को आतंकी घोषित कर दिया. सरकार ने बयान जारी कर अपने इस फैसले की जानकारी दी. 

हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदा आतंकी घोषित

सरकार की गजट अधिसूचना के मुताबिक बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़े हरविंदर सिंह सिंधू उर्फ रिंदा (Harvinder Singh Sindhu alias Rinda) को आतंकी घोषित कर दिया गया है. वह पिछले काफी अरसे से पाकिस्तान में छिपकर रह रहा है, जहां पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई उसकी सुरक्षा कर रही है. रिंदा को वर्ष 2021 में पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है. इंटरपोल ने उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर रखा है. वह सरकार की ओर से आतंकवादी घोषित किया गया अब तक का 54वां व्यक्ति है.

इन 2 आतंकी संगठनों पर लगा बैन

इसके साथ ही देशविरोधी गतिविधियों के आरोप में दो संगठनों को भी आतंकी संगठन घोषित कर उन पर बैन लगाया गया है. इनमें 'जम्मू एंड कश्मीर गजनवी फोर्स (JKGF)' और खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) शामिल हैं. इनमें JKGF का गठन लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकवादी संगठनों के आतंकियों को मिलाकर किया गया है. वहीं KTF का उद्देश्य पंजाब को फिर से आतंकवाद की आग में झोंकना है. 

पंजाब में फिर आतंक फैलाने की साजिश

सरकार की अधिसूचना के मुताबिक KTF वर्ष 2011 में अस्तित्व में आया था. यह बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़ा संगठन है. इस संगठन का मकसद पंजाब में आतंकवाद फैलाकर सिखों के लिए खालिस्तान नाम का अलग देश बनाना है. इसके एजेंडे में पंजाब से हिंदुओं का सफाया करना और वहां के सभी गुरुद्वारों पर अपना अधिकार करना है. यह संगठन देश की क्षेत्रीय अखंडता, एकता, राष्ट्रीय सुरक्षा और संप्रभुता के खिलाफ काम करता रहा है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news