Corona Vaccine को लेकर सरकारी पैनल की सिफारिश, Covishield की 2 डोज के बीच हो 12-16 हफ्ते का अंतर
Advertisement
trendingNow1899823

Corona Vaccine को लेकर सरकारी पैनल की सिफारिश, Covishield की 2 डोज के बीच हो 12-16 हफ्ते का अंतर

कोरोना वैक्सीन की कमी के बीच सरकार के पैनल ने वैक्सीनेशन (Govt Panel on Vaccination) को लेकर कई सिफारिश की है, जिसमें कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की दो डोज के बीच अंतर बढ़ाने की बात कही गई है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग में वैक्सीन को बड़ा हथियार माना जा रहा है और देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है. इस बीच सरकार के पैनल ने वैक्सीनेशन (Govt Panel on Vaccination) को लेकर कई सिफारिश की है, जिसमें कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की दो डोज के बीच अंतर बढ़ाने की बात कही गई है.

2 डोज के बीच 12-16 हफ्ते का हो अंतर

सरकार के पैनल ने सिफारिश की है कि कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की दो डोज के बीच 12 से 16 हफ्ते का अंतर हो. इससे पहले यह अंतर 6 से 8 सप्ताह तक ही रखने की बात कही गई थी. केंद्र सरकार ने भी मार्च में कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच अंतर 28 दिनों से बढ़ाकर 6 से 8 सप्ताह किए जाने की बात कही थी.

ये भी पढ़ें- वैक्सीन संकट दूर करने के लिए सरकार उठा रही ये बड़ा कदम, सबको आसानी से मिलेगा टीका

ठीक होने के बाद 6 महीने तक न लगवाएं वैक्सीन

इसके साथ ही सरकार के पैनल ने यह भी कहा है कि जो लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं और जांच में उनके सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, उन लोगों को ठीक होने के बाद छह महीने तक टीकाकरण (Recovery from Covid-19 defer Vaccination for 6 Months) नहीं करवाना चाहिए.

डॉक्टरों ने भी किया 6 महीने बाद वैक्सीन लगवाने का समर्थन

सर गंगाराम अस्पताल के डॉ. एम वाली ने कहा, 'ये ठीक बात है कि कोरोना से ठीक होने के बाद 180  दिन बाद वैक्सीन ली जा सकती है, क्योंकि कोरोना से ठीक होने पर एंटी बॉडीज 8  महीने तक रहती है. सर गंगाराम अस्पताल के ही डॉ. राजीव मेहता ने कहा, 'ये बिलकुल सही सुझाव है कि कोरोना से रिकवर हुए लोग 180 दिन बाद वैक्सीन लगवाएं, क्योंकि ठीक होने के बाद जो एंटी बॉडी बनती है वो 150 से 180 तक रहती है. इसलिए दो-दो एंटी बॉडीज क्यों दी जाए. इससे इससे वैक्सीन की किल्लत दूर होगी और जिनको असल में जरूरत है, उनको वैक्सीन मिलेगी.'

गर्भवती महिलाओं को मिलेगा टीका विकल्प

सरकारी पैनल ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 का कोई भी टीका लगवाने का विकल्प दिया जा सकता है. इसके साथ ही स्तनपान करवाने वाली महिलाएं बच्चे को जन्म देने के बाद किसी भी समय टीका लगवा सकती हैं.

देशभर में 24 घंटे में 362727 नए केस आए सामने

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में भारत में 3 लाख 62 हजार 727 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए है, जबकि इस दौरान 4120 लोगों की जान गई. इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 37 लाख 3 हजार 665 हो गई है, जबकि 2 लाख 58 हजार 317 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. आंकड़ों के अनुसार, देशभर में पिछले 24 घंटे में 3 लाख 52 हजार 181 लोग ठीक हुए, जिसके बाद कोविड-19 से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 1 करोड़ 97 लाख 34 हजार 823 हो गई है. देशभर में 3710525 लोगों का इलाज चल रहा है.

VIDEO

ये भी पढ़ें- वैक्सीन संकट दूर करने के लिए सरकार उठा रही ये बड़ा कदम, सबको आसानी से मिलेगा टीका

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news