कोरोना मरीजों के इलाज में ‘आइटोलीजुमैब’ इंजेक्शन का होगा इस्तेमाल, सरकार ने दी इजाजत
Advertisement
trendingNow1709527

कोरोना मरीजों के इलाज में ‘आइटोलीजुमैब’ इंजेक्शन का होगा इस्तेमाल, सरकार ने दी इजाजत

सरकार ने इसके इस्तेमाल के लिए अनुमति दे दी है. 

फोटो साभार-इंटरनेट

नई दिल्ली: भारत के औषधि नियंत्रक ने त्वचा रोग के उपचार में काम आने वाले आइटोलीजुमैब इंजेक्शन (Itolizumab) का कोविड-19 के उन मरीजों के उपचार में सीमित इस्तेमाल किए जाने की मंजूरी दे दी है जिन्हें सांस लेने में मध्यम और गंभीर स्तर की दिक्कत हो.

अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि कोविड-19 के इलाज की चिकित्सीय आवश्यकताओं पर विचार करते हुए भारत के औषधि महानियंत्रक डॉ. वी जी सोमानी ने कोरोना वायरस के कारण शरीर के अंगों को ऑक्सीजन न मिलने की गंभीर अवस्था के इलाज में आपात स्थिति में मोनोक्लोनल एंटीबॉडी इंजेक्शन आइटोलीजुमैब के सीमित इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है.

इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि एम्स समेत अन्य अस्पतालों के श्वसन रोग विशेषज्ञों, औषधि विज्ञानियों और दवा विशेषज्ञों की समिति द्वारा भारत में कोविड-19 मरीजों पर चिकित्सकीय परीक्षणों के संतोषजनक पाए जाने के बाद ही इस इंजेक्शन के इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है.

अधिकारी ने जानकारी देते हुए आगे कहा कि पिछले कई वर्षों से त्वचा रोग के इलाज के लिए बायोकॉन कंपनी की यह पहले से स्वीकृत दवा है. उन्होंने बताया कि इस दवा के इस्तेमाल से पहले हर मरीज की लिखित में सहमति आवश्यक है.

ये भी पढ़ें:- 2021 से पहले नहीं बन पाएगी कोरोना की वैक्सीन, संसदीय पैनल को दी गई जानकारी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news