आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में संग्रहालय बनाएगी सरकार

साधू बेट नर्मदा नदी पर स्थित एक छोटा सा टापू है. यहां गुजरात सरकार सरदार बल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का निर्माण कर रही है.

आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में संग्रहालय बनाएगी सरकार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

दाभोई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार भारत की आजादी की लड़ाई में आदिवासियों के योगदान के बारे में अवगत कराने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में संग्रहालयों की स्थापना करेगी. नर्मदा जिले के केवड़िया में सरदार सरोवर बांध के निकट साधू बेट में ऐसे ही एक संग्रहालय की आधारशिला रखने के बाद उन्होंने यह घोषणा की.

साधू बेट नर्मदा नदी पर स्थित एक छोटा सा टापू है. यहां गुजरात सरकार सरदार बल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का निर्माण कर रही है.

सरदार सरोवर बांध को देश को समर्पित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘कुछ लोगों को लगता है कि देश को कुछ मुट्ठी भर लोगों के कारण आजादी मिली. केवल उनकी सराहना की जाती है और उनको सारा श्रेय मिलता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘वास्तव में वर्ष 1857 से 1947 के बीच कई आदिवासियों ने बहुत अधिक बलिदान दिया. देश के हर हिस्से के आदिवासियों ने बहादुरी से लड़ाई लड़ी. मुझे लगता है कि उन आदिवासियों को वाजिब सम्मान मिलना चाहिए. भविष्य की पीढ़ियों को उनके योगदान की जानकारी होनी चाहिए.’’