मोबाइल फोन में पैनिक बटन ला रही है सरकार: मेनका गांधी
Advertisement

मोबाइल फोन में पैनिक बटन ला रही है सरकार: मेनका गांधी

महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने शुक्रवार को कहा कि महिला सुरक्षा को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी से कहा है अपने सेलफोन में पैनिक बटन लगाये।

मोबाइल फोन में पैनिक बटन ला रही है सरकार: मेनका गांधी

नई दिल्ली: महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने शुक्रवार को कहा कि महिला सुरक्षा को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी से कहा है अपने सेलफोन में पैनिक बटन लगाये।

छात्राओं की समस्याओं से जुडे मुद्दों पर 'छात्र संसद' को संबोधित करते हुए मेनका गांधी ने कहा, इन फोनों में एक पैनिक बटन होगा। जो कि जीपीएस से जुडा होगा। हम फोन निर्माताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं और इस प्रस्ताव को कुछ माह में क्रियांवित किए जाने की संभावना है। प्रशासन का मानना है कि आपात स्थिति में इस्तेमाल किए जाने वाले एप्प को जल्दबाजी में इस्तेमाल करने में लंबा समय लग सकता है और फोन में मौजूद एक बटन दबाना कहीं ज्यादा आसानी से और जल्दी किया जा सकेगा। इसपर लगा पैनिक बटन कुछ नंबरों पर एक एसएमएस भेज देगा। इसमें बटन दबाने वाले व्यक्ति की स्थिति से जुडी जानकारी भी आ जाएगी।

उन्होंने कहा, जब हमने इस बारे में सुझाव मांगे कि लडकियां खुद को सुरक्षित रखने के लिए और आपात स्थितियों से बचकर निकलने के लिए क्या कर सकती हैं, तो हमारे पास बहुत से विचार आये। इनमें विशेष किस्म के हार, ब्रैसलेट और अंगूठी पहनने का भी सुझाव था, जिसमें संदेश भेजने की व्यवस्था हो।
 
उन्होंने कहा, हमें ऐसा क्यों करना चाहिए? क्या महिलाएं कैदी हैं, जो वे हमेशा इन उपकरणों के साथ चलें? हम ग्रामीण महिलाओं के बीच किस तरह से इन उपकरणों की उपलब्धता, संवहनीयता और उपयोग सुनिश्चित कर सकते हैं? उन्होंने कहा कि इन उपकरणों की सीमाओं को देखते हुए सरकार सेल फोन में पैनिक बटन लगाने का विचार लेकर आई है।
 

 

Trending news