Gujarat: घूसखोर निकला 'Samagra Shiksha Abhiyan का इंजीनियर, ACB ने इस तरह किया गिरफ्तार
Advertisement

Gujarat: घूसखोर निकला 'Samagra Shiksha Abhiyan का इंजीनियर, ACB ने इस तरह किया गिरफ्तार

Gujarat ACB seizes Rs 2.27 crore cash and jewellery from engineer: एसीबी के मुताबिक उन्हें शिकायत मिली थी कि सरकारी काम में ठेकेदार द्वारा कराए गए निर्माण का बिल पास करने के लिए बिल अमाउंट की 1.25% राशि रिश्वत के रूप में प्रोजेक्ट इंजीनियर निपुण चौकसी (Nipun Choksi) ने मांगी थी.

फाइल फोटो साभार: फेसबुक

अहमदाबाद: गुजरात (Gujarat) में सर्व शिभा अभियान (Sarva Shiksha Abhiyan) से जुड़ा एक प्रोजेक्ट इंजीनियर गिरफ्तारी के बाद भी लगातार सुर्खियों में है. दरअसल जांच में हुए खुलासे के मुताबिक अब तक करोड़ों की घूस ले चुके इंजीनियर निपुण चौकसी ( Nipun Choksi) को एसीबी (ACB) ने अपने शिकंजे में लिया था. गिरफ्तार प्रोजेक्ट इंजीनियर साहित्य के क्षेत्र में भी खासी दिलचस्पी रखता था. इस वजह से इस बार वो अपनी लिखी किताबों की वजह से भी चर्चा में है. 

  1. शिक्षा अभियान का इंजीनियर गिरफ्तार हुआ
  2. करोड़ों की घूस ले चुका था प्रोजेक्ट इंजीनियर
  3. किताब की वजह से सुर्खियों में आरोपी निपुण चौकसी

इंजीनियर ने लिखी किताब 'परेशान कैसे करें'

निपुण चौकसी राज्य में बच्चों को शिक्षित करने से जुड़े अभियान में लंबे समय से शामिल है. इसी दौरान आरोपी ने दो किताबें लिखी थीं जिनमें से एक ‘परेशान कैसे करें’ (Pareshan Kaise Karein) का उद्घाटन 3 महीने पहले शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडास्मा (Bhupendrasinh Chudasama) ने किया था. उसने ‘स्मित और स्पंदन’ नाम से भी एक किताब लिखी है. शिक्षा यानी गुरुकुल का निर्माण कराने वाले इसी अधिकारी को जब रिश्वतखोरी के आरोपों में पकड़ा गया तो सोशल मीडिया पर भी लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी. 

ये भी पढ़ें- Guru Purnima: आज भक्ति-भाव से करें गुरु की पूजा, दीक्षा न ली हो तो Lord Vishnu की करें आराधना

महकमें में हड़कंप

गुजरात के एंटी करप्शन ब्यूरो ने रिश्वतखोरी के आरोप में इंजीनियर निपुण चौकसी को गिरफ्तार किया है. आरोपी इंजीनियर के 2 लॉकरों से लाखों रुपये कैश मिलने से हड़कंप मच गया. गुजरात एसीबी के मुताबिक उनकी टीम ने अब तक इतनी बड़ी मात्रा में नकदी बरामद नहीं थी. इस केस में हैरान करने वाली एक बात ये भी है कि लॉकर से जो नोट बरामद हुए हैं, उनमें कुछ 500 और 1000 की पुरानी करेंसी भी है जिसे 2016 में डिमॉनेटाइजेशन के दौरान बंद कर दिया गया था. 

एसीबी ने लिया था संज्ञान

इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित  में प्रकाशित खबर के मुताबिक इंजीनियर निपुण को एसीबी ने ठेकेदार से रिश्वत लेते हुए पकड़ा था. जब उसके 2 लॉकरों की जांच की गई तो उसमें से 74.50 लाख और 1.52 करोड़ रुपये और सोने के जेवर भी बरामद हुए हैं. इस मामले में बिल अमाउंट की 1.25% राशि रिश्वत के रूप में मांगी गई थी. बातचीत के बाद 1% पर डील फाइनल हुई. लेकिन शिकायतकर्ता ठेकेदार रिश्वत नहीं देना चाहता था, इसलिए उसने केस की शिकायत एसीबी के टोल फ्री नंबर 1064 पर की.

शिकायत मिलते ही एसीबी अहमदाबाद के सहायक निदेशक के बी चुड़ास्मा की देखरेख में अहमदाबाद एसीबी थाने के पीआई आर जी चौधरी और उनकी टीम ने कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया.

LIVE TV

 

Trending news