Gujarat elections: 93 सीटें, 833 उम्मीदवार, त्रिकोणीय मुकाबला.. गुजरात चुनाव के दूसरे चरण के लिए मंच तैयार
topStories1hindi1470587

Gujarat elections: 93 सीटें, 833 उम्मीदवार, त्रिकोणीय मुकाबला.. गुजरात चुनाव के दूसरे चरण के लिए मंच तैयार

Gujarat elections 2022: गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से 93 के लिए मतदान 5 दिसंबर को दूसरे चरण के मतदान में होगा. राज्य में बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच हाई-वोल्टेज त्रिकोणीय मुकाबला होने वाला है.

Gujarat elections: 93 सीटें, 833 उम्मीदवार, त्रिकोणीय मुकाबला.. गुजरात चुनाव के दूसरे चरण के लिए मंच तैयार

Gujarat elections second phase voting: गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से 93 के लिए मतदान 5 दिसंबर को दूसरे चरण के मतदान में होगा. राज्य में बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच हाई-वोल्टेज त्रिकोणीय मुकाबला होने वाला है. सत्तारूढ़ भाजपा के सामने 27 साल की सत्ता को बरकरार रखने की चुनौती है. साथ ही भाजपा के सामने आम आदमी पार्टी के बढ़ते दायरे को समेटने का भी टास्क है. दूसरी तरफ कांग्रेस है जो राज्य में पुरानी पार्टी है और लोगों में मजबूत पकड़ रखती है. इससे पहले सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों के लिए पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को हुआ था.

833 उम्मीदवार मैदान में

दूसरे चरण के लिए मैदान में सत्तारूढ़ भाजपा, विपक्षी कांग्रेस, आप और निर्दलीय सहित लगभग 60 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार हैं. मतदान करने वाले निर्वाचन क्षेत्र मध्य और उत्तर गुजरात हैं. राज्य चुनाव निकाय के अनुसार, उम्मीदवारों में 285 निर्दलीय भी शामिल हैं. भाजपा और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सभी 93 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने दो सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं.

93 सीटों पर मतदान

अन्य दलों में, भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) के 12 उम्मीदवार और बहुजन समाज पार्टी (BSP) के 44 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. दूसरे चरण की 93 सीटों पर मतदान अहमदाबाद, गांधीनगर, मेहसाणा, पाटन, बनासकांठा, साबरकांठा, अरावली, महीसागर, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, आणंद, खेड़ा और छोटा उदयपुर जिलों में होगा. अंतिम चरण के प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में घाटलोडिया है जहां से गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के चुनावी भाग्य का फैसला होगा. वीरमगाम से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भाजपा उम्मीदवार हैं और गांधीनगर दक्षिण से भाजपा ने अल्पेश ठाकोर को मैदान में उतारा है.

ECI की मतदाताओं से अपील

गुजरात चुनाव के पहले चरण में मतदान के कम प्रतिशत को देखते हुए चुनाव आयोग ने मतदाताओं से दूसरे चरण में बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की है. दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव आयोग ने 26,409 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं और लगभग 36,000 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्तेमाल किया जाएगा. चुनाव की सुविधा के लिए 14 जिलों में लगभग 29,000 पीठासीन अधिकारियों और 84,000 से अधिक मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है. दूसरे चरण में कुल 2,51,58,730 मतदाता मतदान करेंगे, जिनमें 1,29,26,501 पुरुष, 1,22,31,335 महिलाएं और 894 तीसरे लिंग के हैं.

प्रमुख मतदाताओं में पीएम मोदी, अमित शाह

गुजरात में अंतिम चरण में वोट डालने वाले प्रमुख नामों में पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, इसुदन गढ़वी, गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर और क्रिकेटर इरफान पठान, हार्दिक पांड्या और क्रुनाल पांड्या शामिल हैं. वडोदरा के शाही परिवार से कांग्रेस नेता और सांसद शक्तिसिंह गोहिल और पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला भी सोमवार को वोट डालेंगे. वोटों की गिनती 8 दिसंबर (गुरुवार) को होगी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news