गुजरात चुनाव: कपराडा सीट पर महज 170 वोट से जीती कांग्रेस, कई सीटों का कुछ ऐसा ही रहा हाल
Advertisement
trendingNow1358676

गुजरात चुनाव: कपराडा सीट पर महज 170 वोट से जीती कांग्रेस, कई सीटों का कुछ ऐसा ही रहा हाल

 गुजरात में कम से कम 16 सीटों पर काफी रोचक मुकाबला देखने को मिला और कई सीटों पर तो जीत हार का अंतर लगभग 200 मतों का था. 

चुनाव नतीजों के ऐलान के बाद विक्ट्री साइन दिखाते पीएम मोदी और बीजपेी अध्यक्ष अमित शाह. (फोटो - पीटीआई)

नई दिल्ली: गुजरात विधानसभा चुनाव में  कम 16 सीटों पर काफी रोचक मुकाबला देखने को मिला और इन सीटों पर भाजपा और कांग्रेस को दांतों तले अंगुलियां दबाने के लिए मजबूर होना पड़ा. इन सीटों में से कुछ पर तो जीत हार का अंतर लगभग 200 मतों का था. धोलका और फतेपुरा जैसी सीटों पर एनसीपी और बीएसपी जैसी छोटी पार्टियों ने महत्वपूर्ण वोट अपनी झोली में डालकर कांग्रेस से जीत छीन ली. कुछ सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी अच्छे खासे मत हासिल किए. हिम्मतनगर, पोरबंदर, विजापुर, देवदर, डांग, मानसा और गोधरा विधानसभा सीटों पर रोचक मुकाबला देखने को मिला. कई स्थानों पर निर्दलीय उम्मीदवारों और प्रमुख बागियों ने दो मुख्य पार्टियों में से एक के वोट काटे.

  1. 16 सीटों पर देखने को मिली कांटे की टक्कर
  2. 16 में से कुछ सीटों पर हार-जीत का अंतर 200 वोटों का रहा
  3. छोटी पार्टियों ने बड़ी पार्टियों की हार-जीत में निभाई अहम भूमिका

डांग सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के उम्मीदवार से केवल 768 मतों के अंतर से जीत दर्ज कर सके जबकि कपराडा (अनसूचित जाति) सीट पर कांग्रेस केवल 170 वोटों से विजय हासिल कर पाई. कपराडा सीट से कांग्रेस के चौधरी जीतूभाई हरजीभाई ने बीजेपी के राउत मधुभाई बापुभाई को मात दी. गोधरा समेत ऐसी कम से कम आठ सीटें ऐसी थी जहां कांग्रेस के उम्मीदवार अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से दो हजार से कम मतों से पीछे रहे. 

गोधरा सीट पर भाजपा के सी के राउलजी केवल 258 वोटों से जीत दर्ज कर पाए. गोधरा में नोटा वोटों की संख्या 3,050 थी और एक निर्दलीय उम्मीदवार को 18,000 से अधिक मत मिले. धोलका विधानसभा सीट पर कांग्रेस केवल 327 वोटों के अंतर से हारी. इस सीट पर बीएसपी और एनसीपी को क्रमश: 3139 और 1198 वोट मिले. 

गुजरात चुनाव: नहीं टूटा मिथक, इन दो सीटों पर बीजेपी को कभी नसीब नहीं हुई जीत

इसी तरह फतेपुरा सीट पर भाजपा ने कांग्रेस पर 2,711 वोटों से जीत हासिल की. एनसीपी उम्मीदवार को 2,747 मत प्राप्त हुए. बोटाद सीट पर कांग्रेस केवल 906 वोटों के अंतर से हारी. इस सीट पर बीएसपी को 966 मत मिले. तीन निर्दलीय उम्मीदवारों ने यहां लगभग 7,500 मत प्राप्त किये. कपराडा विधानसभा सीट के अलावा भाजपा ने मानसा सीट 524 वोटों से गवाई. भाजपा देवदर सीट पर 972 वोटों से हारी.

बता दें गुजरात विधानसभा चुनाव के सभी सीटों के नतीजे घोषित हो गए हैं बीजेपी ने 99, कांग्रेस ने 77, एनसीपी ने 1, बीटीपी ने 2 सीटें जीती हैं जबकि 3 सीटों पर निर्दलीय विजयी रहे. उत्तर गुजरात और सौराष्ट्र में कांग्रेस ने बीजेपी को पटखनी दी है. लेकिन दक्षिण और मध्य गुजरात में बीजेपी ने कांग्रेस को बड़े अंतर से पीछे छोड़कर बहुमत के आंकड़े को छू लिया है. गुजरात के सीएम विजय रूपाणी राजकोट पश्चिम सीट से चुनाव जीत गए है. कांग्रेस के नेता अर्जुन मोढवाडिया बीजेपी के बाबूभाई बोखरिया से हार गए है.

निर्दलीय उम्मीदवार दलित नेता जिग्नेश मेवाणी ने वडगाम सीट से जीत दर्ज की है. राधनपुर सीट से कांग्रेस नेता अल्पेश ठाकोर ने जी दर्ज की है, मेहसाणा से डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने जीत दर्ज की है. कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल मांडवी सीट से हार गए है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में बीजेपी की जीत पर बधाई देते हुए इसे गुजरात के विकास की जीत बताया. प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा 'जीता विकास, जीता गुजरात, जय-जय गरवी गुजरात'

Trending news