मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर भारत का दोहरा प्रहार, बेटे को भी किया आतंकी घोषित
Advertisement
trendingNow11147345

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर भारत का दोहरा प्रहार, बेटे को भी किया आतंकी घोषित

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद के बेटे तल्हा सईद को भारत ने आतंकवादी घोषित किया है, तल्हा आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के मौलवी विंग का प्रमुख है.

फोटो साभार- ट्विटर

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक और 26/11 के मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद (Hafiz Saeed) के बेटे हाफिज तल्हा सईद (Hafiz Talha) को आतंकवादी घोषित कर दिया है. गृह मंत्रालय की ओर से जारी एक रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है.

  1. हाफिज सईद का बेटा हाफिज तल्हा आतंकी घोषित
  2. गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट से मिली जानकारी
  3. लश्कर-ए-तैयबा के मौलवी विंग का प्रमुख है तल्हा

हमलों की साजिश रचने में शामिल था तल्हा

रिपोर्ट के मुताबिक, 46 साल के हाफिज तल्हा सईद भारत और अफगानिस्तान में भारतीय हितों को निशाना बनाने के लिए लश्कर-ए-तैयबा में कारिंदों की भर्ती करने, धन जुटाने और हमलों की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने के कामों में सक्रिय रूप से शामिल है.

ये भी पढ़ें- PM मोदी करेंगे प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन, तस्वीरों में देखिए कितना है शानदार

लश्कर-ए-तैयबा के ठिकानों का करता था दौरा

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि वो पाकिस्तान में लश्कर-ए-तैयबा के विभिन्न ठिकानों का भी नियमित रूप से दौरा करता है और भारत, इजराइल, अमेरिका एवं अन्य पश्चिमी देशों में भारतीय हितों के खिलाफ जिहाद छेड़ने का आह्वान करने वाले बयान देता है.

UAPA एक्ट के तहत किया जाए आतंकी घोषित

गृह मंत्रालय के अनुसार, ‘केंद्र सरकार का मानना है कि हाफिज तल्हा सईद आतंकवादी गतिविधियों से जुड़ा हुआ है और उसे गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (Unlawful Activities (Prevention) Act) 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया जाना चाहिए.’ इसमें कहा गया है कि नतीजतन तल्हा सईद को कड़े अधिनियम के तहत एक आतंकवादी के रूप में नामित किया गया है. 

लश्कर का एक सीनियर कमांडर है तल्हा

हाफिज तल्हा सईद भारत सरकार द्वारा आतंकवादी घोषित किया जाने वाले 32वां शख्स है. उसका जन्म 25 अक्टूबर 1975 को हुआ था और वो पाकिस्तान के लाहौर का निवासी है. हाफिज तल्हा सईद लश्कर का एक सीनियर कमांडर है और आतंकवादी संगठन के मौलवी विंग का प्रमुख है. वहीं, उसका पिता हाफिज सईद 26 नवंबर, 2008 के मुंबई आतंकी हमलों का ‘मास्टरमाइंड’ है. इस हमले में 166 लोग मारे गए थे.

पिता हाफिज सईद काट रहा है जेल की सजा

हाफिज सईद को कुछ साल पहले इसी कानून के तहत आतंकवादी घोषित किया गया था और वर्तमान में वह पाकिस्तान में आतंकवाद संबंधी आरोपों में जेल की सजा काट रहा है. भारत लगातार हाफिज सईद की हिरासत की मांग करता रहा है, लेकिन पाकिस्तान ने उसे सौंपने से इनकार कर दिया है.

ये भी पढ़ें- रेलवे ट्रैक पर देखें हैं W/L और सी/फा के बोर्ड? आज यहां जानिए इसका मतलब

कई आतंकी हमलों का जिम्मेदार है लश्कर-ए-तैयबा 

लश्कर-ए-तैयबा 26/11 के हमलों के अलावा भारत में कई घातक हमलों के लिए जिम्मेदार रहा है. इनमें से ज्यादातर हमले जम्मू कश्मीर में हुए हैं, जिनमें पिछले कुछ वर्षों में कई आम नागरिक और सुरक्षाकर्मी मारे गए हैं. कई आतंकवादी कृत्यों में शामिल हाफिज सईद और लश्कर-ए-तैयबा का ‘ऑपरेशनल कमांडर’ जकीउर रहमान लखवी भारत के वांछित आतंकवादियों में शामिल है.

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news