गुजरात सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर घटाया वैट, कांग्रेस ने बताया चुनावी हथकंडा
Advertisement
trendingNow1345631

गुजरात सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर घटाया वैट, कांग्रेस ने बताया चुनावी हथकंडा

सीएम रुपाणी ने कहा कि इसके बाद राज्य में पेट्रोल की कीमत 2.93 रुपये घटकर 66.53 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 2.72 रुपये कम होकर 60.77 रुपये प्रति लीटर रह जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (बाएं) के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी. (फाइल फोटो)

गांधीनगर: गुजरात के लोगों को दिवाली की सौगात देते हुए मंगलवार (10 अक्टूबर) को राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्द्धित कर (वैट) को चार प्रतिशत कम करने का निर्णय किया है. राज्य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. विपक्षी दल कांग्रेस ने कहा है कि यह कदम आने वाले राज्य विधानसभा चुनावों को देखते हुए उठाया गया है. पार्टी का कहना है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के राज्य दौरे को मिली जबर्दस्त प्रतिक्रिया से बने दबाव को देखते हुये यह कदम उठाया गया है.

  1. केंद्र सरकार ने हाल ही में पेट्रोल और डीजल पर दो रुपये प्रति लीटर की दर से उत्पाद शुल्क कम किया था.
  2. पेट्रोल और डीजल पर राज्य सरकार पहले 24% वैट और 4% अतिरिक्त उपकर वसूल रही थी. 
  3. अब प्रभावी दर में 20% वैट और 4% उपकर शामिल होगा.

यहां एक प्रेस वार्ता में राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार के निर्देशों के बाद गुजरात सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 4% वैट कम करने का निर्णय किया है. नयी कीमत आज रात मध्यरात्रि से प्रभावी होंगी.’’ उन्होंने कहा कि इसके बाद राज्य में पेट्रोल की कीमत 2.93 रुपये घटकर 66.53 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 2.72 रुपये कम होकर 60.77 रुपये प्रति लीटर रह जाएगी. हालांकि, इससे राज्य के खजाने को 2,316 करोड़ रुपये वार्षिक नुकसान होगा. वैट से राज्य की सालाना आय 12,000 करोड़ रुपये है.

महाराष्ट्र में वैट में कटौती से पेट्रोल, डीजल की कीमतें घटीं

पेट्रोल और डीजल पर राज्य सरकार पहले 24% वैट और 4% अतिरिक्त उपकर वसूल रही थी. अब प्रभावी दर में 20% वैट और 4% उपकर शामिल होगा. अंतिम बार राज्य सरकार ने जनवरी 2016 में ईंधन पर वैट में बढ़ोत्तरी की थी. यह तब किया गया था जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें कम हुईं थीं.

रुपानी ने कहा, ‘‘यह फैसला जनहित में किया गया है. इसका चुनावों से कोई लेना-देना नहीं है. इसका मकसद लोगों को राहत पहुंचाना है और यह एक स्थायी निर्णय है.’’ उल्लेखनीय है कि हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सभी राज्यों से ईंधन पर स्थानीय कर घटाने के लिए कहा था जिसके बाद चुनाव के लिए तैयार गुजरात में इस पर वैट की दरें कम की गई हैं.

केंद्र सरकार ने हाल ही में पेट्रोल और डीजल पर दो रुपये प्रति लीटर की दर से उत्पाद शुल्क कम किया था. इस पर कांग्रेस ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. कांग्रेस प्रवक्ता शक्तिसिंह गोहिल ने कहा, ‘‘ कीमतों में यह कमी चुनावों को ध्यान में रखते हुए की गई है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को गुजरात दौरे में मिल रहे समर्थन से सरकार दबाव में आ गई.’’ 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news