Rajasthan: गुलाबचंद कटारिया होंगे असम के राज्यपाल, विधानसभा चुनाव से पहले BJP के सामने आई ये बड़ी चुनौती
Advertisement

Rajasthan: गुलाबचंद कटारिया होंगे असम के राज्यपाल, विधानसभा चुनाव से पहले BJP के सामने आई ये बड़ी चुनौती

Rajasthan News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को कई राज्यों के लिए नए राज्यपाल नियुक्त किए,जिनमें कटारिया भी शामिल हैं. इस घोषणा के बाद कटारिया ने कहा, ‘मुझे इसके बारे में जानकारी नहीं थी... हालांकि परसों प्रधानमंत्री जी ने फोन जरूर किया था.' 

Rajasthan: गुलाबचंद कटारिया होंगे असम के राज्यपाल, विधानसभा चुनाव से पहले BJP के सामने आई ये बड़ी चुनौती

Rajasthan BJP: राजस्थान बीजेपी के वरिषठ नेता गुलाबचंद कटारिया (78) को असम का राज्यपाल नियुक्त किए गया है. पार्टी को अब विधानसभा में नया नेता प्रतिपक्ष चुनना होगा. कटारिया को रविवार को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.

बता दें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को कई राज्यों के लिए नए राज्यपाल नियुक्त किए,जिनमें कटारिया भी शामिल हैं.

इस घोषणा के बाद कटारिया ने कहा, ‘मुझे इसके बारे में जानकारी नहीं थी... हालांकि परसों प्रधानमंत्री जी ने फोन जरूर किया कि कैसे हैं, क्या चल रहा है.. बस इतना पूछा.. इससे अधिक कोई जानकारी नहीं थी.’ बीजेपी नेता ने कहा कि उन्होंने कभी पार्टी से कोई पद नहीं मांगा, जो जिम्मेदारी दी गई उसे निभाया है.

8वीं बार विधायक चुने गए हैं कटारिया
कटारिया फिलहाल फिलहाल राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं. वह आठवीं बार विधायक चुने गए हैं. लंबे राजनीतिक जीवन में वह गृह, शिक्षा, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, आपदा प्रबंधन जैसे महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री रह चुके हैं.

लगातार उदयपुर से चुने जा रहे हैं काटरिया
कटारिया 2003 से लगातार उदयपुर शहर विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे हैं. एक बार सांसद भी निर्वाचित हो चुके हैं. शिक्षा में बी.एड व विधि स्नातक हैं.

पार्टी के राज्य संगठन के लिए बड़ा संकेत
कटारिया राज्य के उदयपुर संभाग से आते हैं और राजनीतिक जानकारों के अनुसार इस साल के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उनके राज्यपाल बनने से पार्टी के राज्य संगठन को बड़ा संकेत मिला है.

इस समय राज्य विधानसभा का बजट सत्र जारी है और नेता प्रतिपक्ष के रूप में कटारिया अगले सप्ताह बजट भाषण पर चर्चा में भाग ले सकते थे.

हालांकि इस नए घटनाक्रम के बाद पार्टी को नया नेता प्रतिपक्ष चुनना होगा. पार्टी सूत्रों के अनुसार अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी. मौजूदा 15वीं राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल इस साल के आखिर तक है. उल्लेखनीय है कि सदन में उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ हैं.

इस बीच पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां सहित अनेक नेताओं ने कटारिया को बधाई दी है.

(इनपुट - भाषा)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news