Gyanvapi परिसर के सर्वे का मुस्लिम पक्ष ने किया बहिष्कार, कहा- हमें नहीं मिला कोई नोटिस
Advertisement
trendingNow11793060

Gyanvapi परिसर के सर्वे का मुस्लिम पक्ष ने किया बहिष्कार, कहा- हमें नहीं मिला कोई नोटिस

Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी (Gyanvapi) परिसर का सर्वे वाराणसी में हो रहा है और इस बीच, मुस्लिम पक्ष ने इसका विरोध किया है. मुस्लिम पक्ष का कहना है कि हमारी बात नहीं सुनी गई. हमें नोटिस नहीं मिला.

Gyanvapi परिसर के सर्वे का मुस्लिम पक्ष ने किया बहिष्कार, कहा- हमें नहीं मिला कोई नोटिस

Gyanvapi Survey Latest Udpate: यूपी के वाराणसी (Varanasi) में ज्ञानवापी (Gyanvapi) परिसर का सर्वे जारी है. ASI की 38 सदस्यीय टीम सर्वे कर रही है. बता दें कि वाराणसी में आज सुबह 7 बजे ज्ञानवापी का सर्वे शुरू कर दिया गया. वुजूखाना को छोड़कर पूरे परिसर का सर्वे हो रहा है. परिसर के प्लॉट नंबर 9130 का सर्वे हो रहा है. सर्वे में इंच टेप लेकर पूरे परिसर की पैमाइश की गई. इलाके में सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं. ASI की टीम पश्चिमी दीवार का भी सर्वे कर रही है. इसके अलावा सर्वे में जुटी टीम डेटिंग विधि का भी इस्तेमाल भी करेगी. इस बीच, खबर है कि ज्ञानवापी में हो रहे सर्वे का मुस्लिम पक्ष ने बहिष्कार किया है. मुस्लिम पक्ष की तरफ से कहा गया कि हमारी बात नहीं सुनी गई. प्रशासन को बहिष्कार की जानकारी दी थी.

मुस्लिम पक्ष ने किया सर्वे का बहिष्कार

ज्ञानवापी परिसर में एएसआई का सर्वे हो रहा है जिसको लेकर मुस्लिम पक्ष ने विरोध जताते हुए बायकॉट कर दिया है. मुफ्ती-ए-बनारस मुफ्ती अब्दुल बातिन का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट में हमने याचिका डाली है जिसकी आज सुनवाई है. पुलिस कमिश्नर के साथ हमारी बैठक हुई थी इस बैठक में हमने बताया था लेकिन उन्होंने नहीं सुना. इसीलिए आज जो सर्वे हो रहा है एएसआई का, उसका हम लोगों ने बायकॉट कर दिया है.

हिंदू पक्ष के वकील ने क्या कहा?

मुस्लिम पक्ष के विरोध पर हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने कहा कि सर्वे के खिलाफ SC में याचिका नहीं है. मुस्लिम पक्ष का विरोध सिर्फ मौखिक है. बता दें कि ASI के सर्वे से तथ्यों की जानकारी मिलेगी. केस से जुड़े सभी भ्रम दूर होंगे. पश्चिमी दीवार की उम्र का पता चलेगा. पता चलेगा कि क्या मंदिर तोड़ी गई? पता चलेगा क्या मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाई?

ज्ञानवापी परिसर का GPR सर्वे

जान लें कि ज्ञानवापी परिसर के प्लॉट नंबर 9130 का सर्वे हो रहा है. ज्ञानवापी परिसर का GPR सर्वे भी संभव है. कार्बन डेटिंग का इस्तेमाल भी मुमकिन है. पश्चिमी दीवार का वैज्ञानिक परीक्षण हो रहा है. तीनों गुंबद के नीचे का भी सर्वे किया जाएगा. सर्वे की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी हो रही है.

GPR सर्वे क्या है?

बता दें कि GPR का मतलब ग्राउंड पेनिट्रेटिंग रडार होता है. बिना खुदाई के जमीन के नीचे की जानकारी निकालना जीपीआर कहलाता है. रडार के जरिए जमीन के अंदर की जांच होती है. जीपीआर से 15 मीटर नीचे तक की जानकारी संभव है. जमीन में दबी चीजों को बचाने की कोशिश में ये किया जाता है.

जरूरी खबरें

बारिश से नहीं मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया अलर्ट; जानें आपके राज्य के मौसम का हाल
ज्ञानवापी.. मस्जिद या मंदिर, ASI के सर्वे में सामने आएगा सच?

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news