Gyanvapi Survey Report: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पर कमिश्नर टीम ने मांगी 2 दिन की मोहलत, देरी के लिए बताई वजह
Advertisement

Gyanvapi Survey Report: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पर कमिश्नर टीम ने मांगी 2 दिन की मोहलत, देरी के लिए बताई वजह

Gyanvapi Survey Report Latest Update: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट आज (मंगलवार को) कोर्ट में पेश होनी थी, लेकिन कोर्ट कमिश्नर ने बताया कि रिपोर्ट अभी तैयार नहीं है. इसमें 2 दिन का समय और लगेगा.

Gyanvapi Survey Report: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पर कमिश्नर टीम ने मांगी 2 दिन की मोहलत, देरी के लिए बताई वजह

Commissioner Team Asked More Time For Submitting Report: ज्ञानवापी मामले (Gyanvapi Case) में कोर्ट कमिश्नर की टीम ने जज के सामने एक एप्लीकेशन लगाई है और उनसे निवेदन किया है कि इस रिपोर्ट को दाखिल करने के लिए कोर्ट उन्हें 2 दिन की मोहलत दे क्योंकि पिछले 3 दिनों से वह लगातार ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Mosque) के सर्वे में व्यस्त रहे हैं और इसको लेकर एक डिटेल रिपोर्ट उन्हें तैयार करनी है. रिपोर्ट तैयार करने के लिए समय चाहिए, इसलिए कोर्ट उन्हें 2 दिन की मोहलत दे.

वुजूखाने के नीचे की दीवार तोड़ने के लिए याचिका दायर

गौरतलब है कि वाराणसी कोर्ट में आज एक नई याचिका दाखिल की गई. नई याचिका तीन महिलाओं सीता साहू, मंजू व्यास और रेखा पाठक ने दायर की है. इस याचिका में मांग की गई है कि मस्जिद में वुजूखाने के नीचे की दीवार को तोड़ा जाए. मलबा हटा कर वहां मिले शिवलिंग की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई की नाप-जोख कराई जाए. इस पूरी प्रक्रिया के लिए कोर्ट एक बार फिर कोर्ट कमिश्नर नियुक्त करे.

नमाजियों के लिए पानी के नल की व्यवस्था बाहर हो

बता दें कि यूपी का प्रतिनिधित्व करने वाले उत्तर प्रदेश के शासकीय अधिवक्ता ने एक याचिका उसी कोर्ट में दाखिल की है, जिसमें ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट दाखिल की जानी है. याचिका में मानवीय आधार पर तीन चीजों की मांग की गई है. पहली मांग है कि जिस जगह को कोर्ट के आदेश पर सीआरपीएफ (CRPF) ने सील कर दिया है उसके अंदर नमाजियों के वुजू करने के लिए लगे पानी के नल व्यवस्था कहीं बाहर की जाए.

नमाजियों के लिए टॉयलेट की व्यवस्था दूसरी जगह की जाए

इसके अलावा याचिका में दूसरी मांग ये की गई कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में नमाज पढ़ने वालों के लिए टॉयलेट बना हुआ है. नमाजी इसका इस्तेमाल करते हैं. फिलहाल वो सील हो चुका है. नमाजियों के लिए टॉयलेट की व्यवस्था बाहर की जाए.

ये भी पढ़ें- यूपी: मथुरा के शाही ईदगाह मामले में नई याचिका दायर, कोर्ट आज करेगा सुनवाई

याचिका में तीसरी मांग है कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सील होने के बाद जिस जगह पर साक्ष्य मिले हैं वहां पर पानी में रहने वाली मछलियों की जिंदगी खतरे में है. कोर्ट से निवेदन है कि इन मछलियों की जिंदगी बचाने के लिए किसी और जगह स्थानांतरित किया जाए.

LIVE TV

Trending news