14 जनवरी से मिलेंगे हज यात्रा के फॉर्म
Advertisement

14 जनवरी से मिलेंगे हज यात्रा के फॉर्म

मुस्लिम समाज की धार्मिक यात्रा हज-2016 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। यह यात्रा अगले साल अगस्त से शुरू होकर सितम्बर में संपन्न होगी। इसके तहत हज-यात्रा के लिए मध्य प्रदेश वासियों को आवेदन फॉर्म 14 जनवरी से आठ फरवरी तक राज्य हज समिति के भोपाल स्थित कार्यालय से नि:शुल्क मिलेंगे।

14 जनवरी से मिलेंगे हज यात्रा के फॉर्म

नई दिल्ली: मुस्लिम समाज की धार्मिक यात्रा हज-2016 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। यह यात्रा अगले साल अगस्त से शुरू होकर सितम्बर में संपन्न होगी। इसके तहत हज-यात्रा के लिए मध्य प्रदेश वासियों को आवेदन फॉर्म 14 जनवरी से आठ फरवरी तक राज्य हज समिति के भोपाल स्थित कार्यालय से नि:शुल्क मिलेंगे।

राज्य हज समिति के अध्यक्ष इनायत हुसैन कुरैशी का कहना है कि भारत की हज समिति द्वारा हज-2016 का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। इसके अनुसार, अखिल भारतीय हज सम्मेलन सात अप्रैल को होगा। कुरैशी ने बताया, 'आवश्यकता पड़ने पर हज-यात्रियों के चयन के लिए कुरांदाजी (ड्रॉ या लॉटरी) 15 से 23 मार्च तक होगी, जबकि शासकीय कोटे की सीटें 15 जून से नौ जुलाई तक आवंटित की जाएंगी।”राज्य हज समिति के अध्यक्ष ने बताया कि भारत में हज के लिए पहली उड़ान चार अगस्त और अंतिम उड़ान पांच सितम्बर को होगी।  वहीं हाजियों की वापसी 15 सितम्बर से शुरू हो जाएगी। कुरैशी ने हज आवेदकों से अपील की है कि जिन हज यात्रियों के पासपोर्ट नहीं बने हैं, वह तुरंत पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया शुरू कर दें। इस प्रक्रिया के लिए यात्री राज्य हज समिति(भोपाल) से भी मदद ली जा सकती है।

Trending news