Haryana Assembly Chunav 2024: हरियाणा में असेंबली चुनावों का बजा बिगुल, इस तारीख को डाले जाएंगे वोट; कब आएंगे नतीजे
Advertisement
trendingNow12387058

Haryana Assembly Chunav 2024: हरियाणा में असेंबली चुनावों का बजा बिगुल, इस तारीख को डाले जाएंगे वोट; कब आएंगे नतीजे

Haryana Assembly Elections 2024 Dates: चुनाव आयोग ने हरियाणा में असेंबली चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. वहां पर केवल एक ही राउंड में वोट डाले जाएंगे और 4 अक्टूबर को रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा.

Haryana Assembly Chunav 2024: हरियाणा में असेंबली चुनावों का बजा बिगुल, इस तारीख को डाले जाएंगे वोट; कब आएंगे नतीजे

Haryana Assembly Chunav 2024 Schedule: हरियाणा में असेंबली चुनावों के लिए बिगुल बज गया है. चुनाव आयोग ने आज प्रेसवार्ता करके जम्मू कश्मीर के साथ ही हरियाणा के असेंबली चुनावों के लिए भी तारीखों का ऐलान कर दिया है. हरियाणा में केवल राउंड में मतदान होगा और फिर जम्मू कश्मीर के साथ 4 अक्टूबर को नतीजे घोषित हो जाएंगे. मुख्य चुनाव (CEC) आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हरियाणा में चुनाव करवाने के लिए आयोग की ओर से सभी तैयारियां पूरी की जा रही हैं और मतदाताओं को नया अनुभव देखने को मिलेगा.

'हरियाणा में 1 अक्टूबर को डाले जाएंगे वोट'

CEC ने बताया कि हरियाणा में 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे और 4 अक्टूबर को मतगणना कर नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि हरियाणा में सीटों की कुल संख्या 90 है. इनमें एससी की सीटें 17 हैं. राज्य में 27 अगस्त को नई वोटर लिस्ट जारी कर दी जाएगी, जिसे बाद में सभी पार्टियों को भी मुहैया करवाया जाएगा. 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि हरियाणा में मतदान केंद्रों की कुल संख्या 30 हजार 629 है. इनमें से 92 पोलिंग स्टेशन को पीडब्ल्यूडी मैनेज करेगा. जबकि 125 मतदान केंद्रों का प्रबंधन महिलाओं के हाथ में होगा. वहीं 150 मॉडल पोलिंग स्टेशन भी आयोग की ओर से तैयार किए जाएंगे.

'85 साल से ऊपर के लोग घर से डाल सकेंगे वोट'

उन्होंने बताया कि हरियाणा के हर पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं के लिए सभी व्यवस्थाएं की जाएंगी. फिर चाहे वह पीने के पानी हो, टॉयलेट की सुविधा हो. इसके साथ ही मतदान केंद्रों पर रैंप, व्हीलचेयर, लाइट, टेंट का भी इंतजाम किया जाएगा. जिन मतदाताओं की उम्र 85 साल से ज्यादा है, उनके पास घर से वोट डालने का भी विकल्प होगा. 

'आपराधिक उम्मीदवारों के नाम डाले जाएंगे वेबसाइट पर'

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि अगर किसी कैंडिडेट की क्रिमिनल बैकग्राउंड होगी तो उसका पूरा डाटा भी वेबसाइट पर डाला जाएगा. सभी एनफोर्समेंट एजेंसी चाहे वे सेंट्रल की हों और स्टेट की, उन्हें सीधे तौर पर सजग रहने की हिदायत दी गई है. सभी मतदान केंद्रों पर अनिवार्य रूप से  सीसीटीवी के भी इंतजाम होंगे. सभी एजेंसी और चुनाव में सक्रिय अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि निष्पक्ष रहकर अपनी जिम्मेदारी निभाएं. अगर किसी राज्य में कोई शिकायत आती है तो उन पर कड़ी कार्रवाई होगी.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी। देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news