हरियाणा चुनाव में आप-कांग्रेस के बीच क्यों नहीं हो पाया समझौता, तो ये है इनसाइड स्टोरी
Advertisement
trendingNow12422941

हरियाणा चुनाव में आप-कांग्रेस के बीच क्यों नहीं हो पाया समझौता, तो ये है इनसाइड स्टोरी

AAP-Congress Alliance: आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच हरियाणा चुनाव के लिए समझौता नहीं हुआ है और आप ने 20 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. लेकिन, आखिर ऐसी क्या वजह है कि लोकसभा चुनाव में साथ लड़ने वाले दोनों दलों के बीच गठबंधन नहीं हो पाया?

हरियाणा चुनाव में आप-कांग्रेस के बीच क्यों नहीं हो पाया समझौता, तो ये है इनसाइड स्टोरी

Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024: हरियाणा में आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस (Congress) के बीच सीटों को लेकर समझौता नहीं हो पाया और आप ने अकेले विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है. आम आदमी पार्टी ने सोमवार को 20 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी, जिसके बाद साफ हो गया कि आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन नहीं होगा. इससे पहले आप हरियाणा के अध्यक्ष सुशील गुप्ता ने कहा था कि अगर सीटों के बंटवारे पर बात नहीं बनी तो पार्टी सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच क्यों समझौता नहीं हो पाया?

आप-कांग्रेस के बीच क्यों नहीं हो पाया समझौता

आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस (Congress) के बीच गठबंधन को लेकर समझौता ना होने की सबसे बड़ी वजह सीट शेयरिंग है. रिपोर्ट के अनुसार, आप हरियाणा चुनाव के लिए 10 सीटों की मांग कर रही थी, जो पंजाब और दिल्ली से सटे जिलों में थीं. आम आदमी पार्टी जिन सीटों की डिमांड कर रही थी, कांग्रेस वो सीट देने को तैयार नहीं थी. कांग्रेस ने 3 से 5 सीटों का ऑफर दिया था, जिन पर बीजेपी मजबूत स्थिति में है. इसको लेकर दोनों दलों के बीच कई राउंड की बैठक हुई, लेकिन सीट शेयरिंग को लेकर बात नहीं बनी.

इसके अलावा कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष उदयभान और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा शुरू से ही आप के साथ गठबंधन के पक्ष में नहीं थे. कई अन्य नेताओं ने भी इसका विरोध किया. आम आदमी पार्टी के स्थानीय नेता भी गठबंधन के पक्ष में नहीं थे. इसके अलावा कांग्रेस को पूरा भरोसा है कि वह अकेले हरियाणा में चुनाव लड़ने से उसे कोई नुकसान नहीं है और वो जीत सकती है. आम आदमी पार्टी भी सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी पहले ही कर चुकी है.

आप ने जारी की 20 उम्मीदवारों की लिस्ट

आम आदमी पार्टी (AAP) ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 20 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है. आप ने जिन 20 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, उनमें 11 सीटों पर कांग्रेस पहले ही उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. ये सीटें उचाना कलां, मेहम, बादशाहपुर, नारायणगढ़, समालखा, दाबवली, रोहतक, बहादुरगढ़, बादली, बेरी और महेन्द्रगढ़ हैं. आप ने जिन 20 सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए हैं, पार्टी उनमें से 12 सीटों पर पहली बार चुनाव लड़ रही है.

5 अक्टूबर को मतदान, 8 को आएंगे नतीजे

बता दें कि हरियाणा विधानसभा की सभी 90 सीटों पर एक ही चरण में मतदान होगा और 5 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. सभी सीटों के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. इससे पहले हरियाणा में 1 अक्टूबर को मतदान होना था और 4 अक्टूबर को मतों की गिनती होने वाली थी. लेकिन, बिश्नोई समाज के त्योहार आसोज अमावस्या की वजह से बीजेपी ने चुनाव आयोग से तारीख को आगे बढ़ाने की अपील की थी, जिसे चुनाव आयोग ने स्वीका कर लिया और मतदान की तारीख बदल दी.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news