'फेस कवर' पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई एडवाइजरी, इस तरह कर सकेंगे इस्तेमाल
Advertisement

'फेस कवर' पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई एडवाइजरी, इस तरह कर सकेंगे इस्तेमाल

कोरोना (Coronavirus) का कहर दुनियाभर में जारी है. फेस कवर को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी के मुताबिक फेस कवर का प्रयोग किया जा सकता है. 

 

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) का कहर दुनियाभर में जारी है. इस बीच फेस कवर को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी के मुताबिक फेस कवर का प्रयोग किया जा सकता है.

  1. 'फेस कवर' पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई एडवाइजरी
  2. अब फेस कवर का प्रयोग किया जा सकता है
  3. हेल्थ वर्कर्स के लिए भी प्रॉपर मेडिकल मास्क का इस्तेमाल करने की ताकीद

एडवाइजरी के मुताबिक जो लोग स्वस्थ हैं, जिन्हें कोई बीमारी नहीं है और भीड़-भाड़ में नहीं जाना है, ऐसे लोग अगर किसी काम से घर से बाहर निकल रहे हैं तो घर में बने हुए फेस कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

दरअसल लोग सूती कपड़े या रुमाल से अपनी नाक और मुंह ढक कर बाहर निकलते हैं. इसी को स्वास्थ्य मंत्रालय ने फेस कवर का नाम दिया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी दिशा निर्देश दिए हैं कि ऐसे 2 फेस कवर बनाएं जिससे शाम को या दिन में जब भी आप घर में वापस लौटें तो एक रुमाल को या फेस कवर को धो सकें और दूसरे का इस्तेमाल कर लें.

ये भी पढ़ें- क्या 15 अप्रैल से बहाल की जाएंगी रेल सेवाएं? सच्चाई जानने के लिए पढ़ें रेल मंत्रालय का बयान

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह ताकीद भी की है कि कोरोना वायरस के संदिग्ध लोग, जिन्हें सांस से जुड़ी हुई कोई बीमारी या बुखार, खांसी-जुकाम वगैरह है, वह इस फेस कवर की जगह मास्क का इस्तेमाल करें. मास्क मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने हेल्थ वर्कर्स के लिए भी प्रॉपर मेडिकल मास्क का इस्तेमाल करने की ताकीद की है. इस एडवाइजरी को स्वास्थ्य मंत्रालय ने 3 अप्रैल को जारी किया है.

ये भी देखें- 

Trending news