Amarnath Yatra News: फिर रद्द हुई अमरनाथ यात्रा, खराब मौसम बना भक्तों के लिए आफत
Advertisement

Amarnath Yatra News: फिर रद्द हुई अमरनाथ यात्रा, खराब मौसम बना भक्तों के लिए आफत

Amarnath Yatra Updates: खराब मौसम और भारी बारिश के कारण अमरनाथ यात्रा दूसरे दिन भी स्थगित रही. आपको बता दें कि अमरनाथ की पवित्र गुफा में हल्की बर्फबारी देखने को मिली है. खबर है कि आज तीर्थयात्रियों के किसी भी नए जत्थे को जम्मू से कश्मीर जाने की अनुमति नहीं दी गई.

फाइल फोटो

Amarnath Yatra Alert: कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाला एकमात्र राजमार्ग NH1 के पंथयाल क्षेत्र में भूस्खलन और लैंड स्लाइड के कारण रास्ता बंद हो गया है. हाईवे की खराब स्थिति को ध्यान में रखते हुए, अमरनाथ यात्रा के जम्मू बेस कैंप से किसी भी तीर्थयात्री को कश्मीर जाने की अनुमति नहीं दी गई है. अधिकारियों ने कहा है कि वार्षिक अमरनाथ यात्रा को शनिवार को खराब मौसम की स्थिति के कारण एक और बार स्थगित करना पड़ा. वहीं रामबन जिले में 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई भूस्खलन हुए जिसके कारण राष्ट्रीय राजमार्ग बंद करना पड़ा है, हालांकि इसे खोले जाने की लगातार कोशिश कि जा रही है.

अधिकारियों ने दी जानकारी

अधिकारियों ने कहा है कि मौसम की सलाह और कश्मीर घाटी में भारी बारिश के कारण तीर्थयात्रियों के नए जत्थे को जम्मू के नगर आधार शिविर से पवित्र गुफा के लिए रवाना होने की अनुमति नहीं दी गई. उन्होंने आगे कहा कि घाटी में बालटाल और पहलगाम के दो मार्गों पर यात्रा लगातार दूसरे दिन भी निलंबित रही है. अधिकारियों ने कहा कि रात भर हुई बारिश के कारण रामबन जिले के पंथयाल, मेहर और अन्य स्थानों पर भूस्खलन और पत्थर गिरने से श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर यातायात रोकना पड़ा है.

अधिकांश सड़कें भी क्षतिग्रस्त

इसके अलावा, रेलवे स्टेशन हिलर अनंतनाग में पानी भरने के बाद काजीगुंड से बनिहाल रेलवे ट्रैक तक ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं. इस बीच लगातार हो रही बारिश के कारण जहां अनंतनाग जिले की नदियों और नहरों में जलस्तर बढ़ गया है, वहीं नदियों और नहरों में जलस्तर बढ़ने से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है, अधिकांश संपर्क सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने भी चेतावनी जारी की है कि जिसमें जम्मू-कश्मीर के छिटपुट स्थानों पर आमतौर पर बादल छाए रहने और बारिश-आंधी व तूफान की भविष्यवाणी की गई थी. मौसम विभाग ने कहा है कि आज जम्मू और कश्मीर के अधिकांश जगहों पर रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, साथ ही जम्मू संभाग और कश्मीर संभाग में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

आपको बता दें कि 9 जुलाई को जम्मू और कश्मीर के अधिकांश जगहों पर रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और जम्मू संभाग के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं, कश्मीर में 10-14 जुलाई को कुछ स्थानों पर रुक-रुक कर गरज के साथ बादल छाए रहेंगे. 

मौसम विभाग की सलाह

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते लोगों को सलाह दी है कि निचले क्षेत्रों में अचानक बाढ़, भूस्खलन की स्थिति में सतर्क रहें. निचले इलाकों में अस्थायी जल जमाव और मामूली बाढ़ देखे को मिल सकती है. श्रीनगर-जम्मू NH1, मुगल रोड, श्रीनगर-लेह NH और अन्य प्रमुख पहाड़ी सड़कों पर परिवहन में अस्थाई व्यवधान हो सकती है. गरज या बिजली चमकते समय घर के अंदर रहें. कश्मीर संभाग की कुछ ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी भी हो सकती है.

(इनपुट: एजेंसी)

Trending news