Coronavirus के मामलों में पिछले 1 हफ्ते में टॉप पर रहा India, हर चौथा संक्रमित शख्स भारतीय
Advertisement
trendingNow1885130

Coronavirus के मामलों में पिछले 1 हफ्ते में टॉप पर रहा India, हर चौथा संक्रमित शख्स भारतीय

Coronavirus Latest News: पिछले 7 दिनों में दुनिया में कोरोना के 51 लाख 57 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जिसमें लगभग 24 फीसदी मामले भारत के हैं. भारत में पिछले 1 हफ्ते में कोरोना के 12 लाख 29 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं.

फाइल फोटो | फोटो साभार: रॉयटर्स

नई दिल्ली: साल 2021 में दुनिया के कई देशों में कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ वैक्सीनेशन (Vaccination) शुरू होने पर लगा था कि शायद साल 2020 से कोरोना संक्रमण का दंश झेल रही दुनिया इस साल कोरोना को हरा देगी. लेकिन ये सभी कयास कोरोना की चौथी वेव (Coronavirus Fourth Wave) के साथ धूमिल हो गए. अमेरिका, ब्राजील और यूरोपीय देशों के बाद कोरोना की इस चौथी वेव ने भारत को भी कस के जकड़ लिया है.

कोरोना से संक्रमित हर चौथा शख्स भारतीय

भारत में बीते दो दिनों से लगातर कोरोना (Corona) के 2 लाख से ज्यादा मामले तो सामने आ ही रहे हैं. वहीं बीते एक हफ्ते में पूरी दुनिया में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले भारत में आए हैं. आंकड़ों के हिसाब से पिछले एक हफ्ते में दुनिया का कोरोना से संक्रमित लगभग हर चौथा सख्स भारतीय है. 

बीते 7 दिनों में 51 लाख से ज्यादा कोरोना के नए मामले

पिछले 7 दिनों में दुनिया में कोरोना के 51 लाख 57 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जिसमें लगभग 24 फीसदी मामले भारत के हैं. भारत में पिछले 1 हफ्ते में कोरोना के 12 लाख 29 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. वहीं दूसरे नंबर पर अमेरिका में 5 लाख 3 हजार से ज्यादा मामले बीते 1 हफ्ते में दर्ज किए गए. तीसरे, चौथे और पांचवे नंबर पर ब्राजील, तुर्की और फ्रांस रहे. जहां 4 लाख 71 हजार, 3 लाख 97 हजार और 2 लाख 48 हजार से ज्यादा मामले सामने आए.

ये भी पढ़ें- Corona की दूसरी लहर नेताओं पर भी भारी: दिग्विजय सिंह, सुरजेवाला समेत ये नेता संक्रमित

इस देश में हुईं कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें

पिछले 1 हफ्ते में दुनियाभर में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या जरूर भारत में सबसे ज्यादा रही लेकिन सबसे ज्यादा मौतें दक्षिणी अमेरिकी देश ब्राजील में हुई. ब्राजील में बीते 1 हफ्ते में 20 हजार 667 लोगों ने इस संक्रमण की वजह से अपनी जान गंवाई. वहीं पिछले 1 हफ्ते में कुल मौतों के मामले में भारत दूसरे नंबर पर रहा. भारत में पिछले एक हफ्ते में 6 हजार 641 लोगों की कोरोना ने जान ले ली. ब्राजील और भारत के बाद अमेरिका, पोलैंड और इटली में 5093, 3953 और 3076 लोगों की कोरोना से मौत हुई है.

बता दें कि भारत में 5 अप्रैल को पहली बार 1 लाख से ज्यादा मामले सामने आए थे. फिर 7 अप्रैल को 1 लाख 15 हजार 736 मामलों के आने के बाद से भारत रोजाना कोरोना के सर्वाधिक मामलों के नए रिकॉर्ड बना रहा है. आज ही भारत में कोरोना के 2 लाख 17 हजार 353 नए मामले सामने आए. भारत अमेरिका के बाद दूसरा देश है जहां 1 दिन में कोरोना के 2 लाख से ज्यादा मामले आए हैं. 

VIDEO

ये भी पढ़ें- Supreme Court पहुंचा कोरोना वैक्सीन का मामला, वकील ने याचिका दायर कर की ये मांग

अमेरिका में पहली बार 20 नवंबर, 2020 को कोरोना के 2 लाख से ज्यादा मामले आए थे. फिर एक ऐसा दौर भी आया जब अमेरिका में 2 दिसंबर से 21 दिसंबर तक लगातार 21 दिनों तक रोजाना 2 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे.

फिर 23 दिसंबर को 2 लाख से ज्यादा मामलों के आने के बाद अमेरिका में कोरोना 2 लाख के नीचे तो गया लेकिन 31 दिसंबर 2020 को फिर से वायरस ने रफ्तार पकड़ी और 16 जनवरी 2021 तक 2 लाख से ज्यादा मामले लगातार आते रहे. इसी साल 8 जनवरी को अमेरिका में कोरोना के 3 लाख से ज्यादा मामले तक सामने आए थे.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news