Kinnaur: टूटा पहाड़ और मची तबाही, कहां गई लैंडस्लाइड के बाद गायब बस? जारी है जिंदगी की जंग
Advertisement

Kinnaur: टूटा पहाड़ और मची तबाही, कहां गई लैंडस्लाइड के बाद गायब बस? जारी है जिंदगी की जंग

Kinnaur Landslide Updates: हिमाचल प्रदेश के किन्नौर (Kinnaur) पहाड़ का हिस्सा टूट कर गिरने के बाद गायब हिमाचल रोडवेज की बस का अब तक पता नहीं चल पाया है, हालांकि बस ड्राइवर और कंडक्टर जैसे-तैसे बाहर निकलने में कामयाब हो गए.

हादसे में अब तक 13 लोगों की मौत, जबकि 14 को बचाया गया.

शिमला: देश के कई हिस्से बाढ़ और बारिश की तबाही झेल रहे हैं, लेकिन इस तबाही के बीच हिमाचल प्रदेश के किन्नौर (Kinnaur) में जैसे काल ने दस्तक दे दी हो. किन्नौर के चौरा गांव के पास अचानक पहाड़ का हिस्सा टूट कर गिरा (Kinnaur Landslide) तो कोहराम मच गया. हादसा बुधवार दोपहर करीब 12 बजे हुआ और नेशनल हाइवे-5 पर हुए इस हादसे में एक ट्रक समेत 6 से ज्यादा गाड़ियां चपेट में आईं, जबकि मोरंग से हरिद्वार जा रही एक बस अब भी लापता बताई जा रही है.

  1. किन्नौर के चौरा गांव के पास नेशनल हाइवे-5 पर बड़ा हादसा
  2. हादसे में एक ट्रक समेत 6 से ज्यादा गाड़ियां चपेट में आईं
  3. हिमाचल रोडवेज की बस के खाई में गिरने की आशंका है

मौत को मात देने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में कुदरत का कहर टूटा तो नेशनल हाइवे 5 पर पहाड़ का एक हिस्सा टूटकर जमीन पर आ गिरा और फिर चीख पुकार मच गई. देखते-देखते, एक ट्रक, एक ऑल्टो कार, एक टाटा सुमो समेत 6 से ज्यादा गाड़ियां मलबे में दब गईं. इसके साथ ही शुरू हो गई मौत को मात देने की रेस. रेस्क्यू ऑपरेशन के जरिए कई लोगों को बाहर निकाला जा चुका है, लेकिन कई और लोगों के दबे होने की आशंका है.

13 लोगों की मौत, 14 को बचाया गया

हादसे के बाद से अब तक 13 शव निकाले गए हैं, जबकि 14 घायलों को बचाया गया है जिनका इलाज चल रहा है. 20 से ज्यादा लोग अभी भी लापता हैं, जिनकी तलाश जारी है और सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.  रेस्क्यू ऑपरेशन में सेना की भी मदद ली जा रही है ताकि जल्द से जल्द लोगों को बचाया जा सके.

ये भी पढ़ें- भारत और सऊदी अरब के इस कदम से उड़ी पाकिस्तान की नींद

बस के खाई में गिरने की आशंका

हिमाचल प्रदेश के मोरंग से हरिद्वार जा रही हिमाचल रोडवेज की बस के खाई में गिरने की आशंका है, जो अब तक मिल नहीं पाई है. बस में 20 से अधिक लोगों के होने की आशंका है. बताया जा रहा है कि हादसे के बाद अब तक बस का कोई पता नहीं चला है, हालांकि बस ड्राइवर और कंडक्टर जैसे-तैसे बाहर निकलने में कामयाब हो गए. आशंका है कि बस चट्टानों के साथ खाई में गिर गई. मुमकिन ये भी है कि वो या तो सतलुज नदी में गिर गई हो या फिर मलबे के नीचे दबी होगी.

सड़क से मलबा हटाया जा चुका है, लेकिन अब तक बस का कोई अता-पता नहीं है. बताया जा रहा है कि ITBP की टीम ने बस को खोजने के लिए कई ओर से नदी के चक्कर लगाए, लेकिन इसमें भी कोई सफलता नहीं मिली. वहीं एनडीआरएफ की टीम भी सतलुज की ओर से राउंड मार रही है.

पीएम मोदी ने दिया हर संभव मदद का भरोसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने किन्नौर हादसे पर गहरा दुख जताया है और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Jai Ram Thakur) से फोन पर बात करके वहां के हालात के बारे में जानकारी ली. प्रधानमंत्री ने केंद्र की ओर से राज्य को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है.

लाइव टीवी

Trending news