Jammu Kashmir में इन लोगों को मिलेगा शरणार्थी पैकेज का लाभ, गृह मंत्री Amit Shah ने दिया निर्देश
Advertisement

Jammu Kashmir में इन लोगों को मिलेगा शरणार्थी पैकेज का लाभ, गृह मंत्री Amit Shah ने दिया निर्देश

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) के साथ बैठक प्रदेश के हालात की समीक्षा की.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) के साथ बैठक प्रदेश के हालात की समीक्षा की. उन्होंने प्रदेश सरकार को आदेश दिया कि PoJK, पश्चिमी पाकिस्तान और कश्मीर से जम्मू आए सभी शरणार्थियों को जल्दी से जल्दी शरणार्थी पैकेज का लाभ दिया जाए.

  1. टीकाकरण की रफ्तार पर दी बधाई
  2. 'बिजली परियोजनाओं को तेज किया जाए'
  3. 'हर जिले में लगे एक कृषि उद्योग'

टीकाकरण की रफ्तार पर दी बधाई

केंद्रीय गृह मंत्री ने जम्मू कश्मीर में केंद्र सरकार की योजनाओं की 90% पहुंच होने की सराहना की. साथ ही प्रदेश में 76 प्रतिशत आबादी और चार जिलों में 100 प्रतिशत आबादी का कोरोना टीकाकरण होने पर प्रदेश के अधिकारियों को बधाई दी. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने प्रधानमंत्री विकास पैकेज, औद्योगिक विकास की परियोजनाओं समेत कई अन्य विकास योजनाओं को तीव्र गति से पूरा करने का निर्देश दिया. 

'बिजली परियोजनाओं को तेज किया जाए'

उन्होने 3000 मेगावाट की पाकल डुल और कीरू जल-विद्युत परियोजना को फास्ट ट्रैक मोड में पूरा करने के साथ 3300 मेगावाट की अन्य योजनाओं को भी शुरू करने निर्देश दिया. गृह मंत्री ने प्रदेश की पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के सुदृढ़ीकरण करने का भी निर्देश दिया. कहा कि ऐसे जनप्रतिनिधियों के प्रशिक्षण और बैठने के लिए उचित कार्यालय और फर्नीचर का अरेंजमेंट किया जाए. उन्होंने कहा कि पंचायत सदस्यों के भारत भ्रमण का भी इंतजाम किया जाए, जिससे वे देश के बाकी हिस्सों में काम कर रही पंचायतों के कामकाज की जानकारी ले सकें. 

ये भी पढ़ें- Corona: 'धरती की जन्नत' फिर स्वागत के लिए तैयार! पर्यटकों का डर दूर करने के लिए चल रहा ये बड़ा अभियान

'हर जिले में लगे एक कृषि उद्योग'

 गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने प्रदेश में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार दिलाने के लिए मनरेगा का दायरा बढ़ाने पर भी बल दिया. उन्होने किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि में आधुनिक तकनीकों के इस्तेमाल और प्रत्येक जिले में कृषि आधारित उद्योग लगाने की बात कही. उन्होने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में सेब उत्पादन की गुणवत्ता को बढ़ाने की दिशा में काम किया जाए. जिससे सेब उत्पादकों को फसल का अधिकतम दाम मिल सके. केंद्रीय गृह मंत्री ने इंडस्ट्रियल पालिसी का फ़ायदा छोटे छोटे उद्योगों तक पहुंचाने का भी निर्देश दिया. 

LIVE TV

Trending news