यूपी में डॉ.अंबेडकर की मूर्तियों के 'दुश्मन', जानिए पिछले 1 महीने में कहां-कहां बनाया गया निशाना
Advertisement
trendingNow1389873

यूपी में डॉ.अंबेडकर की मूर्तियों के 'दुश्मन', जानिए पिछले 1 महीने में कहां-कहां बनाया गया निशाना

टूण्डला के नगला झम्मन में बुधवार को असामाजिक तत्वों ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया. यूपी में डॉ.अंबेडकर की मूर्ति टूटने की यह पहल वारदात नहीं है. पिछले एक महीने में ही राज्य के अलग-अलग इलाकों से अंबेडकर की मूति को क्षतिग्रस्त करने की कई खबरें सामने आई है. 

यूपी के फिरोजाबाद के टुंडला में डॉ अंबेडकर की मूर्ति क्षतिग्रस्त की गई (फोटोः एएनआई)

फिरोज़ाबादः जिले के थाना टूण्डला के नगला झम्मन में बुधवार को असामाजिक तत्वों ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया. जिसके बाद आक्रोशित लोगों ने हंगामा किया. सूचना मिलने पर पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और दूसरी प्रतिमा स्थापित कराई. जिलाधिकारी नेहा शर्मा और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ मनोज कुमार ने टूण्डला पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और जनता से शांति बनाये रखने की अपील करते हुए कहा कि असामाजिक तत्व सौहार्द्र को बिगाड़ना चाहते है, जिन्हें हमे शांति व्यवस्था बनाये रखकर विफल करना होगा.

  1. यूपी में लगातार डॉ. अंबेडकर की मूर्तियों को निशाना बनाया जा रहा है
  2. यूपी के फिरोजपुर में अंबेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त किए जाने का ताजा मामला
  3. कल ही सहारनपुर से भी ऐसी ही तस्वीर सामने आई थी, मूर्ति का हाथ तोड़ा गया था

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि असामाजिक तत्वों की मंशा को पूरा नहीं होने दें. महापुरुष राष्ट्र की अमूल्य धरोहर हैं तथा सभी को उनका सम्मान करना चाहिए. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि शांति व्यवस्था भंग करने का प्रयास करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

 

आपको बता दें कि यूपी में डॉ.अंबेडकर की मूर्ति टूटने की यह पहल वारदात नहीं है. पिछले एक महीने में ही राज्य के अलग-अलग इलाकों से अंबेडकर की मूति को क्षतिग्रस्त करने की कई खबरें सामने आई है. 

10 अप्रैल सहारनपुर
यूपी के सहारनपुर से डॉ अंबेडकर की मूर्ति क्षतिग्रस्त किए जाने की खबर आई. यहां डॉ.अंबेडकर की मूर्ति का हाथ तोड़ दिया गया. 

fallback

10 अप्रैल बदायूं
यूपी के बदायूं में डॉ.अंबेडकर की मूर्ति पर भगवा रंग चढ़ाए जाने पर हुए विवाद के बाद फिर से इसे नीले रंग में रंग दिया गया. इससे पहले 7 अप्रैल की रात को किसी ने भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर भगवा रंग चढ़ा दिया था, जिसके बाद इलाके के कुछ लोगों ने रोष प्रकट किया था. यह मूर्ति बदायूं के कुंवरगांव थाना क्षेत्र के दुगरैया गांव में स्थापित है. 

fallback

5 अप्रैल फिरोजाबाद 
फिरोजाबाद के सिरसागंज में अंबेडकर की मूर्ति के हाथ तोड़ दिए गए थे. यह गांव फिरोजाबाद मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित है. इस घटना से मिश्रित आबादी वाले नगल नंदी गांव के दलित समाज के लोगों में काफी गुस्सा है. 

 fallback

30 मार्च सिद्धार्थनगर 
यूपी के सिद्धार्थनगर से भी डॉ.अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किए जाने की खबर आई थी. सिद्धार्थनगर के डुमरियागंज थाना क्षेत्र से भी ऐसी ही एक घटना सामने आई है. जहां असामाजिक तत्वों ने शुक्रवार रात (30 मार्च) में आंबेडकर की मूर्ति का एक हाथ तोड़ दिया. सुबह क्षतिग्रत मूर्ति देखने के बाद स्थानीय लोगों ने रोष दिखाया. 

fallback

31 मार्च इलाहाबाद
इलाहाबाद के त्रिवेणीपुरम में डॉ.अंबेडकर की मूर्ति को क्षतिग्रस्त किया गया था. यहां डॉ.अंबेडकर की मूर्ति का सिर अलग कर दिया गया था. 

 

fallback

10 मार्च आजमगढ़
यूपी के आजमगढ़ जिले के कप्तानगंज क्षेत्र में अराजक तत्वों ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया. पुलिस सूत्रों ने बताया कि कप्तानगंज थाना क्षेत्र के राजापट्टी गांव में डॉ.अंबेडकर की प्रतिमा लगी थी. 10-11 मार्च की रात अराजक तत्वों ने उसे क्षतिग्रस्त कर दिया. 

fallback

आपको बता दें कि त्रिपुरा में वाम सरकार के गिरने के बाद लेनिन की मूर्ति तोड़ी गई थी. जिसके बाद से देशभर में राजनीतिक प्रतिकों को निशाना बनाने का सिलसिला शुरू हुआ था. कई जगहों पर डॉ अंबेडकर और द्रविड़ नेता पेरियार की मूर्ति तोड़ी गई थी.  

(इनपुट भाषा से)

Trending news