चाहते हैं इनवर्टर बैटरी की लंबी लाइफ, आज से ही शुरू कर दें ये काम

अगर आप समय-समय पर इनवर्टर की बैटरी का पानी चेक करते रहें और उसकी सफाई का ध्यान रखें तो बैटरी की लाइफ बढ़ाई जा सकती है. आपको बस नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करना होगा.

चाहते हैं इनवर्टर बैटरी की लंबी लाइफ, आज से ही शुरू कर दें ये काम

नई दिल्ली: मौसम चाहे गर्मी को हो या सर्दी का, हर घर में इनवर्टर (Inverter) की छोटी-बड़ी जरूरत होती ही है. लेकिन अक्सर कुछ लोग बेहतरीन इनवर्टर पर तो खर्च करते हैं, लेकिन जब बात बैटरी (Battery) खरीदने या बदलवाने की आती है, तो लोग इस मामले में कई बार कंजूस हो जाते हैं. वे स्थानीय बैटरी पसंद करते हैं, क्योंकि इनकी कीमत कम होती है. लेकिन इन बैटरी का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है वरना ये बहुत जल्दी साथ छोड़ने लगती है. चलिए जानते हैं कि बैटरी को लंबे समय तक चलाने के किस तरह ख्याल रखना पड़ता है.

बैटरी में पानी का लेवल चेक

लंबी बैटरी लाइफ के लिए समय-समय पर बैटरी का वॉटर लेवल चेक करना बेहद जरूरी है. आप आसानी से बैटरी पर कसे प्लास्टिक बोल्ट को हटाकर पानी का लेवल चेक कर सकते हैं. अगर पानी का लेवल ठीक है तो उसे बंद कर दें, वरना बाजार से डिस्टिल्ड वॉटर की एक बोतल खरीदकर लाएं और बैटरी में जरूरत के अनुसार डाल दें. डिस्टिल वॉटर के अलावा आप AC से निकलने वाले पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हर दो-तीन महीने में आप ऐसा कर सकते हैं.

फुल होने पर बंद कर दें चार्जिंग

अगर आप ऐसी जगह पर रहते हैं जहां लाइट काफी कम जाती है तो आप इसे ध्यान से पढ़ें. हमेशा लाइट रहने से बैटरी का यूज नहीं हो पाता और आपके सभी काम डायरेक्ट लाइट से हो जाते हैं. ऐसे में बैटरी के जल्दी खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं. इसलिए हफ्ते में एक बार जब इनवर्टर फुल चार्ज होने पर उसकी  चार्जिंग बंद कर दें और घर के काम में बैटरी का यूज करना शुरू करें. ऐसा करने से बैटरी लंबे समय तक साथ निभाने में मदद कर सकती है.

ये भी पढ़ें:- लड़की के साथ 29 लोगों ने किया गैंगरेप, वीडियो बनाकर किया गया ब्‍लैकमेल

टर्मिनल की सफाई करना जरूरी

बैटरी टर्मिनल को हमेशा जंग मुक्त रखने के लिए उसे गर्म पानी और बेकिंग सोडा के मिश्रण से साफ करना फायदेमंद साबित हो सकता है. आप टर्मिनल को साफ करने के लिए एक पुराने टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं. एक बार साफ हो जाने पर आपको आगे जंग को रोकने के लिए टर्मिनल पर नटों और बोल्टों पर पेट्रोलियम जेली या वैसलीन लगाना चाहिए. ध्यान रहे सफाई करने से पहले मेन स्विच बोर्ड को ऑफ करना न भूलें.

ये भी पढ़ें:- डायबिटीज के मरीजों को Desi Ghee खाना चाहिए या नहीं? जान लीजिए जवाब

बैटरी पर न डालें ओवरलोड

बैटरी जब पुरानी होने लगती है तो उसकी लोड लेने की कैपेसिटी भी कम होने लगती है. लेकिन घरों में इसका इस्तेमाल उसी तरह से किया जाता है. क्षमता से ज्यादा लोड पड़ना भी इसकी लाइफ को कम कर सकता है. इसलिए ऐसे वॉट के बल्ब का इस्तेमाल करना चाहिए जो कम वॉट में ज्यादा रोशनी देते हों.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.