इंजीनियरिंग के बाद शुरू की UPSC Exam की तैयारी, लगातार 3 बार हुईं फेल; नाकामी के बाद ऐसे बनीं IAS
X

इंजीनियरिंग के बाद शुरू की UPSC Exam की तैयारी, लगातार 3 बार हुईं फेल; नाकामी के बाद ऐसे बनीं IAS

IAS Officer Meera K Success Story: मीरा के (IAS Officer Meera K ने यूपीएससी तैयारी के लिए इंजीनियरिंग के बाद नौकरी नहीं करने का फैसला किया था, लेकिन लगातार 3 बार असफलता के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और चौथे प्रयास में आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा किया.

इंजीनियरिंग के बाद शुरू की UPSC Exam की तैयारी, लगातार 3 बार हुईं फेल; नाकामी के बाद ऐसे बनीं IAS

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा (UPSC Exam) यानी सिविल सेवा परीक्षा (CSE Exam) को पास करने के लिए दिन-रात का संघर्ष करना पड़ता है और परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों छात्रों में से कुछ ही अभ्यर्थियों को सफलता मिलती है. हालांकि असफल होने के बावजूद कई ऐसे छात्र होते है, जो उम्मीद नहीं छोड़ते और सिविल सेवा (Civil Services) का सपना पूरा करके ही रुकते हैं. ऐसी ही कुछ कहानी आईएएस अफसर मीरा के (IAS Officer Meera K) की है, जिन्हें कई सालों के संघर्ष के बाद कामयाबी मिली.

इंजीनियरिंग के बाद नहीं की नौकरी

केरल की रहने वाली मीरा के (Meera K) ने 12वीं के बाद त्रिशूर के गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज (Government Engineering College, Thrissur) से बीटेक किया. इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने नौकरी नहीं करने का फैसला किया और यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी शुरू कर दी.

ये भी पढ़ें- खर्च चलाने के लिए कभी किया था रिसेप्शनिस्ट का काम, जर्मनी की नौकरी छोड़ ऐसे बनीं IPS

3 असफलता के बाद भी नहीं छोड़ी उम्मीद

मीरा के (Meera K) ने यूपीएससी एग्जाम पास करने के लिए कई सालों तक संघर्ष किया और 3 बार असफल होने के बाद भी हार नहीं मानी. मीरा ने जब पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी तो वह प्री-एक्जाम भी पास नहीं कर सकीं. इसके बाद उन्होंने फिर से एग्जाम देने का फैसला किया और तैयारी जारी रखी. हालांकि उन्हें दूसरी और तीसरी बार भी प्री-एग्जाम क्लियर नहीं कर पाईं.

IAS Officer Meera K Success Story

चौथे प्रयास में मीरा बनीं IAS अफसर

लगातार तीन बार असफल होने के बावजूद मीरा के (Meera K) निराश नहीं हुईं और खुद को पॉजिटिव रखते हुए चौथी बार परीक्षा देने का फैसला किया. अपने चौथे प्रयास के लिए मीरा ने कड़ी मेहनत की और इस बार उन्हें सफलता मिली. उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा 2020 (CSE 2020) में ऑल इंडिया में छठी रैंक हासिल की और आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा कर लिया.

ये भी पढ़ें- IPS ट्रेनिंग से ली 15 दिन की छुट्टी और दिया UPSC Exam, 8वीं रैंक हासिल कर बने IAS

कैसे मिली यूपीएससी एग्जाम में सफलता

DNA की रिपोर्ट के अनुसार, मीरा के (Meera K) ने बताया कि असफलताओं ने यूपीएससी एग्जाम की कठिन तैयारी करने के लिए और अधिक दृढ़ बना दिया. कड़ी मेहनत, परिश्रम और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ मिलकर एक अच्छी योजना हमेशा मदद करती है. तैयारियों के बीच कभी-कभी मनोरंजन से कोई नुकसान नहीं होता है.

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए टिप्स

मीरा के अनुसार, यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों को पहले प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी पर ध्यान देना चाहिए. करेंट अफेयर्स पर लगातार ध्यान देना, अखबार पढ़ना और एनसीईआरटी की किताबों की मदद से बेस को मजबूत करना जरूरी है. नोट्स बनाने और रिवीजन करने से सफलता मिलेगी. इसके लिए बेहतर प्लानिंग होनी चाहिए. उन्होंने कहा, 'असफलताएं जरूर होंगी, लेकिन अगर कोई उन असफलताओं से सीखकर आगे बढ़ता है तो वह सफल हो सकता है.'

Trending news