ICRA का अनुमान, देश में बिजली की मांग 7 प्रतिशत बढ़कर 1,480 अरब यूनिट तक पहुंच सकती है
Advertisement
trendingNow11482936

ICRA का अनुमान, देश में बिजली की मांग 7 प्रतिशत बढ़कर 1,480 अरब यूनिट तक पहुंच सकती है

Electricity Demand: इक्रा की रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर और मध्य भारत में भीषण गर्मी पड़ने से सालाना आधार पर चालू वित्त वर्ष के पहले आठ महीनों में अखिल भारतीय स्तर पर बिजली की मांग 10.6 प्रतिशत बढ़ी है.

ICRA का अनुमान, देश में बिजली की मांग 7 प्रतिशत बढ़कर 1,480 अरब यूनिट तक पहुंच सकती है

Electricity Demand in India: देश में बिजली की मांग चालू वित्त वर्ष में करीब सात प्रतिशत बढ़कर 1,480 अरब यूनिट पहुंच जाने का अनुमान है. रेटिंग एजेंसी इक्रा ने सोमवार को यह अनुमान जताते हुए कहा कि बीते वित्त वर्ष 2021-22 में अखिल भारतीय स्तर पर बिजली की मांग 1,380 अरब यूनिट रही थी.

इक्रा ने एक रिपोर्ट में कहा, ‘देश में बिजली की मांग मजबूत रहने की संभावना है. पहली तिमाही में वृद्धि नरम रहने के बावजूद चालू वित्त वर्ष 2022-23 में सात प्रतिशत वृद्धि होने का अनुमान है. वहीं अगले वित्त वर्ष 2023-24 में मांग में 5 से 5.5 प्रतिशत वृद्धि की संभावना है.’

इस आधार पर लगाया गया है अनुमान
रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर और मध्य भारत में भीषण गर्मी पड़ने से सालाना आधार पर चालू वित्त वर्ष के पहले आठ महीनों में अखिल भारतीय स्तर पर बिजली की मांग 10.6 प्रतिशत बढ़ी है. इसके आधार पर सालाना मांग का अनुमान लगाया गया है.

इक्रा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं सह-समूह प्रमुख (कॉरपोरेट रेटिंग) गिरीशकुमार कदम ने कहा कि ऊर्जा की मांग बढ़ने के साथ क्षमता में कम वृद्धि से देश भर में बिजली उत्पादक कंपनियों के बिजलीघरों की क्षमता का उपयोग (प्लांट लोड फैक्टर) बेहतर हुआ है.

(इनपुट  - भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news