आ गया 'एंटी पॉल्यूशन' कपड़ा! घर-ऑफिस या थिएटर में प्रदूषण से करेगा बचाव
Advertisement
trendingNow1971442

आ गया 'एंटी पॉल्यूशन' कपड़ा! घर-ऑफिस या थिएटर में प्रदूषण से करेगा बचाव

आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) ने  घर, आफिस, थिएटर, हवाई जहाज के लिए प्रदूषण रोधी कपड़ा विकसित किया है. इस खास तरह के एंटी पॉल्यूशन कपड़े से कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) की एक रिसर्च टीम ने एक स्पेशल मॉडिफाइड सूती कपड़ा विकसित किया है. यह सूती कपड़ा हवा से हानिकारक एयर पॉल्यूशन पार्टिकल्स को सोखने में सक्षम है. आईआईटी दिल्ली के कपड़ा और फाइबर इंजीनियरिंग विभाग में स्मिता रिसर्च लैब में प्रोफेसर अश्विनी के अग्रवाल और प्रो. मंजीत जस्सल एवं भौतिकी विभाग में प्रोफेसर शाश्वत भट्टाचार्य के नेतृत्व में यह रिसर्च किया गया है.

  1. आईआईटी दिल्ली ने बनाया खास सूती कपड़ा
  2. घर और ऑफिस में पॉल्यूशन से दिलाएगा निजात
  3. कई गंभीर समस्याओं से मिल सकती है सुरक्षा
  4.  

इन जगहों पर किया जा सकता है प्रयोग

इस स्पेशल मॉडिफाइड सूती कपड़े के बारे में प्रोफेसर अश्विनी अग्रवाल ने कहा, यह सूती कपड़ा तेजी से और आसान के साथ पर्यावरण के अनुकूल इनडोर एयर पॉल्यूशन को कंट्रोल करने की एक बड़ी क्षमता है. इन कपड़ों का उपयोग Gaseous Pollutants को कंट्रोल करने के लिए असबाब के रूप में किया जा सकता है. विशेष रूप से, इनका उपयोग घरों, कार्यालयों, थिएटरों, हवाई जहाजों और अन्य परिवहन वाहनों जैसे बंद स्थानों में किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री ने CAA को लेकर कही ऐसी बात, ओवैसी ने पूछा- क्या आपने नहीं पढ़ा कानून

इन गंभीर समस्याओं से मिल सकती है सुरक्षा

आईआईटी दिल्ली ने बताया कि यह जिओलाइट इमिडाजोलेट फ्रेमवर्क संशोधित कार्यात्मक कपड़े हैं, जो Ambient Air से बेंजीन, एनिलिन और स्टाइरीन जैसे कार्बनिक वायु प्रदूषकों के उच्च स्तर को सोख लेते हैं. गौरतलब है कि पार्टिकुलेट मैटर, नाइट्रस ऑक्साइड, सल्फर ऑक्साइड, कार्बन ऑक्साइड और अन्य जहरीले वीओसी के बढ़ते स्तर के परिणामस्वरूप वायु प्रदूषण एक प्रमुख चिंता का विषय है. इन रसायनों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ता है. इससे अस्थमा, आंख और गले में जलन आदि रोग भी हो सकते हैं.

LIVE TV

Trending news