JEE MAIN 2018 : आज जारी होगा रिजल्ट, jeemain.nic.in पर ऐसे करें चेक
Advertisement

JEE MAIN 2018 : आज जारी होगा रिजल्ट, jeemain.nic.in पर ऐसे करें चेक

बोर्ड पेपर वन में प्राप्त अंक के आधार पर जेईई के लिए ऑल इंडिया रैंक जारी करेगा. रैंक आने के बाद 2,24,000 अभ्यर्थी जेईई एडवांस की परीक्षा में शामिल होंगे.

JEE MAIN 2018 : आज जारी होगा रिजल्ट, jeemain.nic.in पर ऐसे करें चेक

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सोमवार (30 अप्रैल) को जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन 2018 (JEE MAIN 2018) के नतीजों को जारी करने वाला है. इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाकर परीक्षा परिणामों को देख सकते हैं. बता दें कि बोर्ड ने इस बार ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा का आयोजन किया था. ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन 8 अप्रैल को और ऑनलाइन परीक्षा 15-16 अप्रैल को ली थी.

इस बार ऑफलाइन परीक्षा के लिए देश के 112 शहरों में 1621 परीक्षा केंद्र पर आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में 646814 पुरुष, 266745 महिला और 3 ट्रांसजेंडर विदार्थियों ने हिस्सा लिया था. बता दें कि बोर्ड पहले ही इस परीक्षा की आंसर सीट को जारी कर चुका है. इस बार जेईई मेन की परीक्षाओं में 11 लाख 50 हजार अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था.

2,24,000 अभ्यर्थी होंगे जेईई एडवांस में शामिल
उल्लेखनीय है कि बोर्ड पेपर वन में प्राप्त अंक के आधार पर जेईई के लिए ऑल इंडिया रैंक जारी करेगा. रैंक आने के बाद 2,24,000 अभ्यर्थी जेईई एडवांस की परीक्षा में शामिल होंगे. मेन्स के स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स को एनआईटी, ट्रिपलआईटी व जीएफटीआई व राज्यों के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला दिया जाएगा. 

रिजल्ट देखने के लिए इन स्टेप्स को करें फोलो

- रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाएं. 

- उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें.

- इसके बाद एक पेज खुलेगा, जिस पर आपको सारी जानकारियां भरनी होगी और तब आपका रिजल्ट खुलकर आ जाएगा. 

Trending news