Monsoon Update: मॉनसून को लेकर IMD ने दी गुड न्यूज, जानें दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में कब होगी झमाझम बारिश
Advertisement

Monsoon Update: मॉनसून को लेकर IMD ने दी गुड न्यूज, जानें दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में कब होगी झमाझम बारिश

Southwest Monsoon hits Kerala: मौसम विभाग ने मॉनसून (Monsoon) को लेकर गुड न्यूज दी है. IMD के मुताबिक 29 मई को मॉनसून केरल पहुंच गया है. 

Monsoon Update: मॉनसून को लेकर IMD ने दी गुड न्यूज, जानें दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में कब होगी झमाझम बारिश

Monsoon update India: गर्मी से परेशान देशवासियों के लिए राहत की खबर है. देश में इस बार समय से पहले मानसून आया है. इस वजह से पूरे केरल में झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग (IMD) से मिली जानकारी के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने सामान्य समय से तीन दिन पहले केरल (Kerala) पहुंच चुका है. 

समय से पहले आया मॉनसून

IMD के मुताबिक 29 मई को मॉनसून ने केरल में दस्तक दे दी है, जबकि इसकी शुरुआत की सामान्य तौर पर एक जून से होती है. यानी इस बार देश में मॉनसून तीन दिन पहले आ गया है. बताते चलें कि ये वही दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Southwest Monsoon) है जिसे देश की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था का लाइफलाइन माना जाता है.

ये भी पढ़ें- UP: यूपी में सड़कों पर नहीं होगी नमाज, हजारों लाउडस्पीकर की आवाज थमी; बोले CM योगी आदित्यनाथ

दिल्ली में कब होगी मानसून की बारिश?

तापमान के बढ़ने के साथ दिल्ली और एनसीआर के लोग उमस से भी परेशान हो रहे हैं. भले ही देश के दक्षिणी हिस्से से मॉनसून टकरा चुका हो लेकिन मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली और NCR के शहरों को मॉनसून की फुहारों के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. 

दिल्ली में चढ़ेगा पारा

दिल्ली-एनसीआर (NCR) में एक हफ्ते तक सुहाना मौसम रहने के बाद फिर बड़ा बदलाव होने जा रहा है. मौसम के तेवर फिर बदल रहे हैं. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक राजधानी में गर्मी की तपिश वापस लौटने की दस्तक दे चुकी है. दिल्ली में 6 दिन बाद पारा 40 डिग्री के पार पहुंचा जिसके बाद आज रविवार का अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया गया है. 21 मई को दिल्ली का अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस था और 28 मई को अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस पहुंचा. 

पहले आईएमडी ने चक्रवात असानी के शेष भाग की मदद से 27 मई को मानसून के केरल पहुंचने का अनुमान लगाया था. इस अनुमान में चार दिन की प्रतिमान त्रुटि पाई गई थी. हालांकि दक्षिणी प्रायद्वीप पर फैले इस अवशेष मौसम तंत्र (असानी) का प्रभाव कमजोर हो गया. असानी एक पखवाड़े पहले बंगाल की खाड़ी में आया था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

LIVE TV

Trending news